ई-पाॅस मशीनों से प्रत्येक माह औसतन रू0 120 करोड़ से अधिक की सब्सिडी बचत – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » ई-पाॅस मशीनों से प्रत्येक माह औसतन रू0 120 करोड़ से अधिक की सब्सिडी बचत

ई-पाॅस मशीनों से प्रत्येक माह औसतन रू0 120 करोड़ से अधिक की सब्सिडी बचत

लखनऊः प्रदेश की उचित दर दुकानांे में ई-पाॅस मशीन स्थापित कर उनके माध्यम से आवश्यक वस्तु वितरण कराये जाने की एफ0पी0एस0 आॅटोमेशन व्यवस्था का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। प्रदेश के समस्त नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र की समस्त उचित दर दुकानों में ई-पाॅस स्थापित कर उनके माध्यम से लाभार्थियों को आधार प्रमाणीकरण द्वारा आवश्यक वस्तु वितरण कराया जा रहा है। इसके तहत समस्त ट्राँजेक्शन आॅनलाइन सम्पादित होते हैं एवं सम्बन्धित रिपोर्ट रियल टाइम अद्यतन रहती है। नगरीय क्षेत्रों में ई-पाॅस वितरण से प्रत्येक माह औसतन रू0 20 करोड़ एवं ग्रामीण क्षेत्रों में औसतन रू0 100 करोड़ से अधिक की सब्सिडी बचत हो रही है। यह जानकारी खाद्य अपर आयुक्त श्री अनिल कुमार दूबे ने दी।

     अपर आयुक्त ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश के क्रम में प्रदेश के समस्त 13.50 करोड़ से अधिक राशन कार्ड लाभार्थियों को सही मूल्य एवं सही मात्रा में वितरण प्रणाली के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध कराने की दिशा में वितरण प्रणाली का कम्प्यूटरीकरण करते हुए व्यवस्था को पारदर्शी बनाया गया है। प्रदेश की समस्त उचित दर की दुकानों में ई-पाॅस मशीन लगाकर आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से लाभार्थियों को उनका खाद्यान्न एवं अन्य आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

      उल्लेखनीय है कि वर्तमान समय में लगभग 80 हजार से अधिक ई-पाॅस मशीनों के माध्यम से वितरण कराया जा रहा है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में 68,848 तथा शहरी क्षेत्रों में 11,649 ई-पाॅस मशीने स्थापित की गयी हैं।

About admin