एनएसएफ को नवंबर के अंत तक 2020 ओलम्पिक में पदक पाने की संभावनाओं की पहचान करने की सलाह

खेल समाचार देश-विदेश

नई दिल्ली: खेल विभाग ने एनएसएफ को 30 नवंबर, 2016 तक 2020 के ओलम्पिक खेलों के लिए पदक हासिल कर पाने वाले खिलाडि़यों और उनके सहयोगी स्‍टाफ की पहचान करने की सलाह दी है। इससे महत्‍वपूर्ण संभावित खिलाड़ी को समर्पित विश्‍व स्‍तरीय सहयोगी स्‍टाफ उपलब्‍ध कराना सुनिश्चित होगा ताकि, सुसंगत टीम के रूप में कार्य कर वांछित परिणाम हासिल किए जा सके।

केन्‍द्रीय युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विजय गोयल की सहमति से खेल विभाग ने ओलम्पिक-2020 के लिए देश के खिलाडि़यों को तैयार करने के मकसद से यह कदम उठाया हैं।

विभाग ने एनएसएफ को वर्ष 2017 के लिए पदक हासिल कर पाने वाले खिलाडि़यों के प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करने की भी सलाह दी है। एनएसएफ को आवश्‍यक वित्‍तीय सहायता के लिए टारगेट ओलम्पिक पोडियम (टीओपी) योजना के अंतर्गत राष्‍ट्रीय खेल विकास कोष (एनएसडीएफ) से संपर्क करना चाहिए।

पदक हासिल कर सकने वाले महत्‍वपूर्ण खिलाडि़यों और उनके सहयोगी स्‍टाफ की सूची में शामिल करने/हटाने के लिए एथलीट और सहयोगी स्‍टाफ के प्रदर्शन की छह महीने में समीक्षा होगी।

विभाग ने एनएसएफ को सलाह दी है कि वह चयन और समीक्षा प्रक्रिया पूर्ण पारदर्शिता के साथ करें तथा इसके बारे में विस्‍तृत जानकारी अपनी वेबसाइट पर डाले।

तीरंदाजी, जिम्‍नास्टिक्‍स, जूड़ो, टेनिस जैसी खेल विधाओं के लिए एमवाईएएस द्वारा एनएसएफ को निलंबित किया गया /मान्‍यता नहीं दी गई है। ऐसे में य‍ह कार्य भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) द्वारा किया जाएगा।

Related posts

घुटने की सर्जरी सस्ता करने के लिए कदम उठा रही है सरकार: मोदी

सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने की दिशा में गंभीर प्रयास किए हैं: पर्यावरण मंत्रालय

रिलायंस Big TV ने बुकिंग के लिए 12,000 डाकघरों से मिलाया हाथ

6 comments

Leave a Comment