श्री नड्डा ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की कायाकल्‍प पहल के तहत दिल्‍ली के एम्‍स में ‘स्‍वच्‍छ और हरित अभियान’ शुरू किया

Image default
देश-विदेश

नई दिल्ली: स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री श्री जे.पी.नड्डा ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की कायाकल्‍प पहल के तहत आज यहां एम्‍स में ‘स्‍वच्‍छ और हरित अभियान’ की शुरूआत की ताकि देश में सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को उत्‍कृष्‍टता की दिशा में कार्य करने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा सके और लोगों को स्‍वच्‍छ और स्‍वास्‍थ्‍यकर सुविधाएं मिल सकें। इस अवसर पर मौजूद जनसमूह को संबोधित करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, ”हमने देश भर के केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थानों में कायाकल्‍प पहल शुरू की है जहां वे सात अलग-अलग विषयों के तहत स्‍वच्‍छता, अस्‍पताल में साफ सफाई, संक्रमण मुक्‍त प्रोटोकॉल आदि के लिए तय विभिन्‍न मानकों से प्रतिस्‍पर्धा कर सकेंगे। प्रथम पुरस्‍कार विजेता को 5 करोड़ रूपये, जबकि दूसरे और तीसरे विजेता को क्रमश: 3 करोड़ रूपये और 1 करोड़ रूपये का पुरस्‍कार दिया जाएगा।” जिला अस्‍पतालों, सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों और प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों के लिए भी इसी तरह के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं ताकि उन्‍हें भी इस पहल में भाग लेने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा सके और स्‍वच्‍छता और स्‍वास्‍थ्‍य के स्‍थायी मानक स्‍थापित किए जा सकें। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री और उनके स्‍वच्‍छ भारत अभियान द्वारा मार्ग दर्शित, ”स्‍वच्‍छ भारत स्‍वस्‍थ भारत” की राह दिखाएगा, और स्‍वच्‍छ और स्‍वास्‍थ्‍यकर अस्‍पतालों की दिशा में कार्य करने का एक मार्ग होगा।”

प्रतिदिन अस्‍पताल परिसर में लोगों की बढ़ती संख्‍या, और इस बात पर गौर करते हुए कि पिछले वर्ष एम्‍स में करीब 33 लाख मरीज और उनके सहायक आए, श्री नड्डा ने कहा कि परिसर को स्‍वच्‍छ और स्‍वास्‍थ्‍यकर रखना निश्चित ही एक चुनौती थी। संस्‍थान को स्‍वच्‍छ और स्‍वास्‍थ्‍यकर रखने में आगंतुकों के योगदान के महत्‍व के बारे में उनमें जागरूकता पैदा करने की जरूरत थी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, ” एम्‍स जैसे संस्‍थान को रोजाना स्‍वच्‍छ रखना एक अत्‍यन्‍त कठिन कार्य है और इसे स्‍वच्‍छ रखने के लिए यहां आने वाले लोगों सहित विभिन्‍न साझेदारों के सहयोग और भागीदारी की जरूरत है। श्री नड्डा ने कहा कि हम इस प्रयास में एनजीओ को जोड़ सकते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने जापान सरकार की सहायता से एम्‍स, नई दिल्‍ली में शुरू की गई ऊर्जा संरक्षण पहल की सराहना की। उन्‍होंने इन प्रयासों से होने वाले लाभों का आकलन करने के लिए पर्यावरण ऑडिट कराने का सुझाव दिया।

समारोह में स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण सचिव श्री बी.पी.शर्मा ने कहा कि एम्‍स संस्‍थान में स्‍वच्‍छता और स्‍वास्‍थ्‍यकर माहौल बरकरार रखने के लिए कोई भी नवपरिवर्तन देश के अन्‍य संस्‍थानों के लिए अनुकरणीय उदाहरण होगा।

श्री नड्डा ने स्‍वच्‍छ और हरित अभियान के प्रतीक चिन्‍ह का अनावरण किया जिसमें सात हरे पत्‍तों के रूप में कायाकल्‍प दिशा निर्देशों के अंतर्गत सात कार्यों की सूची बनाई गई है।

Related posts

ऐसे देश जो शिक्षा में निवेश करते हैं, मजबूत उपभोक्‍ता अर्थव्‍यवस्‍थाओं का निर्माण किया हैं, जिनके पास सामाजिक बदलाव से निपटने के लिए लोकतांत्रिक संस्‍थान हैं, लाभान्वित होंगे: उपराष्ट्रपति

केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री ने नर्मदा में रेत खनन पर रोक लगाये जाने पर मध्यप्रदेश सरकार को दी बधाई

उपराष्ट्रपति ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश को बधाई दी

Leave a Comment