अंतरिक्ष से ऐसा दिखाई देता है माउंट एवरेस्ट, नासा के एस्ट्रोनॉट ने शेयर किया फोटो

देश-विदेश

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि पृथ्वी के सबसे ज्यादा अद्भुत नजारे अंतरिक्ष यात्री ही देख पाते हैं। ऐसा ही एक शानदार नजारा दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट का नासा के अंतरिक्ष यात्री ने दुनिया को भी दिखाया है।

अंतरिक्ष यात्री Mark T. Vande Hei ने ट्विटर पर हिमालय की एक तस्वीर पोस्ट की है और इसमें माउंट एवरेस्ट को स्पॉट करने के लिए कहा है।

दरअसल ये तस्वीर नासा के अंतरिक्ष यात्री Mark T. Vande Hei ने अपने ट्विटर अकाउंट से 4 जनवरी को शेयर की थी। उन्होंने माउंट एवरेस्ट की इस तस्वीर को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से कैप्चर किया है। ये तस्वीर धरती से 400 किलोमीटर ऊपर से ली गई है। दरअसल पोस्ट की गई तस्वीर में बर्फ से ढंके पूरे हिमालय को देखा जा सकता है। इसी में बीचो-बीच माउंट एवरेस्ट मौजूद है।

माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई रिकॉर्ड 29,032 फीट है। ऐसे में इसे धरती पर रहते हुए आसानी से स्पॉट किया जा सकता है। लेकिन, अंतरिक्ष से देखने पर इसे आसानी से ढूंढ पाना मुमकिन नहीं है। इसी वजह से अंतरिक्ष यात्री ने ये चैलेंज लोगों को दिया है। हालांकि, जब इस तस्वीर को गौर से देखेंगे तो बीचो-बीच आपको भी माउंट एवरेस्ट नजर आ जाएगा।

मार्क पिछले साल अप्रैल में ISS पहुंचे थे। वे इस साल मार्च के अंत में पृथ्वी पर लौटेंगे। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मौजूद अंतरिक्ष यात्री जब काम में व्यस्त नहीं होते तब उनके पास ऐसी खूबसूरत तस्वीरें लेने के कई मौके आते होंगे। शायद इसी का परिणाम है कि बर्फ से ढंके हिमालय की इतनी खूबसूरत तस्वीर को देखने का मौका लोगों को मिल पाया है।

सोर्स: यह times now navbharat न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ श्रमजीवी जर्नलिस्ट टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related posts

ट्रांजिशन क्रेडिट के बारे में स्पष्टीकरण

रद्द टिकटों अथवा आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंटों द्वारा बुक किए गए फुली वेटलिस्टेड ड्रॉप्ड टिकट के लिए ओटीपी आधारित रिफंड

बच्चों को अहिंसा का सिद्धांत सिखाने की जरूरत: फौरे