मोदी बोले, देश में ISRO स्पिरिट, मिशन चंद्रयान ने मात्र 100 सेकेंड में देश के एक कर दिया – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » देश-विदेश » मोदी बोले, देश में ISRO स्पिरिट, मिशन चंद्रयान ने मात्र 100 सेकेंड में देश के एक कर दिया

मोदी बोले, देश में ISRO स्पिरिट, मिशन चंद्रयान ने मात्र 100 सेकेंड में देश के एक कर दिया

रोहतक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चंद्रयान-2 (Chandrayan- 2) को लेकर बड़ा बयान दिया. पीएम मोदी ने कहा कि इसरो स्पिरिट) ने पूरे देश को प्रभावित किया. पूरा देश चंद्रयान 2 मिशन के दौरान एक सूत्र में बंध गया है. जिसको देश की सफलता और विफलता के दायरे से ऊपर उठ कर देखना चाहिए.

प्रधानमंत्री मोदी हरियाणा के रोहतक में आगामी विधानसभा को देखते हुए पार्टी के प्रचार अभियान के दौरान विजय संकल्प रैली को संबोधित कर रहे थे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 7 अक्टूबर की रात 1:50 बजे के बाद 100 सेकंड में घटी एक घटना से पूरा देश एकट्ठा हो गया. अब खिलाड़ियों की स्पिरिट की तरह पूरे देश में इसरो स्पिरिट दौड़ रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि सफलता-असफलता के मायने को देश ने 100 सेकंड के भीतर-भीतर बदल दिया है. देशवासियों ने नेगेटिविटी को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है. शनिवार को चंद्रयान-2 मिशन के चंद्रमा के धरातल पर साफ्ट लैंडिंग के आखिरी घंटों को याद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 1:50 बजे के बाद पूरा देश टेलीविजन के सामने बैठ कर चंद्रयान 2 मिशन की सफलता देख रहा था.

पीएम मोदी ने कहा कि जब वह बेंगलुरु के इसरो सेंटर में विक्रम के लैंडिंग प्लान को देख रहे थे, उस 100 सेकंड में देश के 125 करोड़ लोगों की भावना को प्रदर्शित होता देख रहे थे. गौरतलब है कि चांद के धरातल पर विक्रम की साफ्ट लैंडिंग का भारतीय मिशन उस समय असफल हो गया जब विक्रम चांद के धरातल से मात्र 2.1 किलोमीटर दूर था और उसका जमीन स्थित सेंटर से संपर्क टूट गया.

हालांकि रविवार को इसरो ने कहा कि संभवत: चंद्रमा के धरातल पर विक्रम की कठिन लैंडिंग हुई है. ऑर्बिटर से भेजे गए डेटा से चंद्रमा की धरातल पर विक्रम की पहचान कर लिया गया है. इसरो चीफ के. सिवन ने बताया कि चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर के सटीक लोकेशन का पता चल गया है. हालांकि फिलहाल उससे संपर्क स्थापित नहीं हो पाया है. Source News 18

About admin