लखनऊ तथा गाजियाबाद में स्थापित माडल कैरियर सेंटर का उद्घाटन

Image default
उत्तर प्रदेश
लखनऊ: प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री शाहिद मंजूर ने आज सेवायोजन निदेशालय (रोजगार भवन) बासमंडी में

आयोजित एक समारोह में लखनऊ तथा गाजियाबाद में स्थापित माडल कैरियर सेंटर को जनता को समर्पित किया। उन्होंने बताया कि सेवायोजन विभाग द्वारा पूर्व से ही कैरियर काउन्सिलिंग का कार्य सफलता से किया जा रहा था। इसीलिए सरकार ने सर्वप्रथम गाजियाबाद तथा लखनऊ में युवाओं को विभिन्न पदों हेतु साक्षात्कार में सफलता दिलाने के लिए माडल कैरियर सेंटर की स्थापना का निर्णय लिया है।
श्रम मंत्री ने कहा कि विभाग के अधिकारियों ने जिस तरह से मेहनत और लगन के साथ मुख्यमंत्री जी की योजनाओं में लाभ वितरण का कार्य किया है उसी प्रकार वे युवाओं को उनकी प्रतिभा तथा योग्यतानुसार जाॅब का चुनाव करने में उनकी सहायता करें।
इस अवसर पर बोलते हुए प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन, श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि विभाग द्वारा आयोजित रोजगार मेलों में जितने बेरोजगारों को सेवायोजित कराया जा रहा है उनका स्वतंत्र रूप में मूल्यांकन भी कराया जाय। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के सफल उद्यमियों को भी इन कैरियर सेंटर्स से जोड़ा जाय ताकि उनके अनुभवों का लाभ युवाओं को मिल सके। उन्होंने कहा कि विकसित देशों की तर्ज पर युवाओं को सरकारी सेवाओं के अतिरिक्त निजी क्षेत्र के कौशलपूर्ण तथा लाभकारी व्यवसाय में रोजगार प्राप्त करने के लिए भी प्रेरित किया जाय।
इस अवसर पर निदेशक सेवायोजन श्री राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि विभाग द्वारा विगत वर्ष आई.ए.एस. की लिखित परीक्षा में चयनित 08 युवाओं को साक्षात्कार मंे सफल होने का प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें से तीन युवाओं को सफलता भी मिल चुकी है। उन्होंने बताया कि माडल कैरियर सेंटर्स में युवाओं को पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, मैनजमेंट की तैयारी, एअर होस्टेस बनने की तैयारी, इण्टरव्यू टेक्नीक आदि का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।
इस अवसर पर विभाग के कैरियर काउंसलर, श्री डी.के. वर्मा, अपर निदेशक श्री भारती, उपनिदेशक श्री पी.के. पुंडीर सहित निदेशालय तथा जनपदों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

डॉ0 राम मनोहर लोहिया की जन्मस्थली पर एक विशाल प्रतिमा स्थापित की जायेगी : मुख्यमंत्री

महिलाओं व बच्चों के साथ होने वाले अपराधों पर नियंत्रण के लिए गठित अलग-अलग ईकाइयां अब इसी संगठन में समाहित होंगी: अवनीश कुमार अवस्थी

हथकरघा एवं वस्त्रद्योग की समीक्षा बैठक में अहम फैसले किये गये।

Leave a Comment