दुग्ध विकास विभाग की समीक्षा बैठक करते हुएः विभागीय मंत्री डाॅ धन सिंह रावत

Image default
उत्तराखंड

देहरादून: प्रदेश के दुग्ध विकास एवं प्रोटोकाॅल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 धन सिंह रावत ने विधान सभा सभा कक्ष में  कृषकों के आय दोगुनी करने एवं कृषकों को अतिरिक्त रोजगार से जोड़ने हेतु बैठक ली।  बैठक में कहा गया कि एक हजार रू0 के अन्तर्गत भी कृषक गाय को खरीद सकते हैं।

बैठक में बताया गया कि भारत मिलिट्री डेरी फार्म बन्द हो रहे हैं। इस योजना के तहत उत्तराखण्ड राज्य में दुग्ध सहकारी समितियों को फ्रीजवाल नस्ल की 10 हजार गाय प्राप्त होंगे। उक्त गाय का 5-5 पशु समूह बनाकर  लाभार्थी पशुपालक को प्रति पशु एक हजार रू0 की दर से गाय प्राप्त होगी।

दुग्ध सहकारी समितियों के सदस्यों के माध्यम से पशु की आपूर्ति की जायेगी। पशु से सम्बन्धित बीमा पशुधन 50 प्रतिशत  सब्सिडी  युक्त बीमा के अन्तर्गत लाया जायेगा एवं ट्रासपोर्टेशन लागत कृषक को वहन करना पड़ेगा। इस सम्बन्ध मंे निर्देश दिया गया कि निकटतम समितियों के माध्यम से पशु की आपूर्ति की जायेगी। यह सभी पशु उच्च स्तरीय नस्ल के हैं। पशु औसत रूप से अधिक दूध देने वाले हैं।

बैठक में अध्यक्ष सहकारी समिति दानसिंह रावत, संयुक्त निदेशक जयदीप अरोड़ा, उप निदेशक संजय उपाध्याय, सहायक निदेशक डेरी अनुराग मिश्र इत्यादि मौजूद थे।

Related posts

शहरी विकास एवं आवास विभाग की मुख्यमंत्री घोषणाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुएः सीएम

देहरादून स्मार्ट सिटी योजना के संशोधित प्रस्ताव के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा करते हुएः कैबिनेट मंत्री प्रीतम सिंह पंवार और दिनेश अग्रवाल

प्रदेश कांग्रेस महासचिव शिल्पी अरोड़ा ने गदरपुर तहसील में मारपीट की घटना पर मुख्यमंत्री से की मुलाकात।