पेट्रोल-डीजल के दाम में बड़ी गिरावट, दिल्ली में पेट्रोल आठ महीनों में पहली बार 71 रु के नीचे

Image default
देश-विदेश

कोरोना वायरस से उपजी आशंकाओं से कच्चे तेल के दामों में भी भारी गिरावट देखी जा रही है. इसका असर पेट्रोल और डीजल के दामों पर पड़ा है. देश की राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम में 2.33 तो पेट्रोल की कीमत में 2.69 रुपये की कटौती की गई है. अब यहां पेट्रोल 70.29 और डीजल 63.01 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. आठ महीने में यह पहली बार है जब पेट्रोल 71 रुपये के नीचे आया है. भारतीय तेल विपणन कंपनियां कच्चे तेल के दामों की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं.

सऊदी अरब और रूस के बीच कच्चे तेल के उत्पादन को लेकर मतभेद चल रहा है. सऊदी अरब ने कहा है कि वह न सिर्फ तेल का उत्पादन बढ़ाएगा बल्कि कुछ ख़ास बाज़ारों में अपना तेल 20 फीसदी के डिस्काउंट पर भी भेजेगा. माना जा रहा है कि रूस भी कुछ ऐसा ही कर सकता है. इसके चलते सोमवार को कच्चा तेल अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार में 31 प्रतिशत तक टूट गया था. 1991 के खाड़ी युद्ध के कच्चे तेल की कीमतों में यह सबसे बड़ी गिरावट है. हालांकि आज इसकी कीमत में उछाल दर्ज किया जा रहा है. कच्चे तेल की कीमत में एक डॉलर की कमी से भारत का आयात बिल 2,936 करोड़ रुपये कम होता है.

Related posts

बिहार का ये कपल करेगा 21000 KM की ‘स्वस्थ भारत यात्रा’, नौकरी छोड़कर शुरू किया है कैंपेन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डिफेंस सर्विसेज़ स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन में मुख्य भाषण दिया

लाइफलाइन उड़ान के कोरोना योद्धा कोवि़ड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई का समर्थन करने के लिए अंतहीन ऊर्जा के साथ काम करना जारी रखे हुए हैं