आइए जानते हैं तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाने के नियम – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » अध्यात्म » आइए जानते हैं तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाने के नियम

आइए जानते हैं तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाने के नियम

आप सभी जानते ही होंगे कि तुलसी का पौधा ने केवल औषधि है बल्कि इसमें धन की देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है और हर दिन सुबह और शाम इनकी पूजा की जाती है और हिन्दू घरों में लगे तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाया जाता है. ऐसे में हर दिन शाम को तुसली के नीचे दीपक जलाने से घर की दरिद्रता दूर होती है इसा कहा जाता है साथ ही लक्ष्मी घर में निवास करती हैं. वहीं शास्त्रों में तुलसी के नीचे दीपक जलाने के लिए कुछ विधियां बताई गई है जिन्हे न करने से घर का सर्वनाश हो जाता है.

ज्योतिषों के अनुसार यह माना जाता है कि यदि दीपक को आसन देकर तुलसी के नीचे नहीं रखा जाए तो माता लक्ष्मी आसन ग्रहण नहीं करती है वहीं चावल को लक्ष्मीजी का प्रिय धान भी माना जाता है और यही कारण है कि कहा जाता है कि पूजन के समय दीपक को चावल का आसन देने से घर में स्थिर लक्ष्मी का निवास होता है और शास्त्रों में भी ऐसा उल्लेख मिलता है तुलसी के पौधे के नीचे चावल का आसन बिछाकर उसपर घी अथवा तेल का दीपक जलाने से धन लाभ होता है.

ऐसे नहीं होता दरिद्रता का वास – कहते हैं घर में दरिद्रता का कभी वास नहीं होता है अगर तुलसी के नीचे दिया जलाया जाए तो. इसी के साथ तुसली माता की पूजा में दीपक के नीचे चावल रखने चाहिए तभी लाभ मिलता है क्योंकि शास्त्रों में चावल को शुद्धता का प्रतीक माना गया है और दीपक को पूर्णता का. ऐसे में हिन्दू धर्म में दीपक को देवरूप माना जाता है यही वजह है कि तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाने के लिए पहले चावलनुमा आसन बनाना जरुरी है.

About admin