किरेन रिजिजू ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों के साथ फिट इंडिया स्कूल सप्ताह का दूसरा संस्करण मनाया; उन्होंने कहा, “फिटनैस अब विद्यालय जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है”

Image default
खेल समाचार देश-विदेश

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने 27 जनवरी, 2021 को “फिट इंडिया स्कूल सप्ताह” कार्यक्रम के दूसरे संस्करण का समापन समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) के महानिदेशक श्री संदीप प्रधान, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय में संयुक्त सचिव (विकास), श्री अतुल सिंह, केंद्रीय विद्यालय संगठन-केवीएस की आयुक्त सुश्री निधि पांडेय, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव (शिक्षा और साक्षरता निदेशालय-डीएसईएल), श्री संतोष कुमार यादव और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

“फिट इंडिया स्कूल सप्ताह” कार्यक्रम का जश्न मनाने के लिए, केंद्रीय विद्यालय नम्बर-2, नौसेना बेस, कोच्चि के छात्रों द्वारा कार्यक्रम का एक वर्चुअल माध्यम से सजीव प्रदर्शन किया गया। ऑनलाइन माध्यम से प्रस्तुत इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार, फ्री-हैंड एक्सरसाइज, एरोबिक्स, नृत्य, और एका-एक प्रदर्शन किया।

विद्यार्थियों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए, श्री रिजिजू ने कहा, “जब हम फिट इंडिया अभियान का संचालन करते हैं, तो यह शिक्षा मंत्रालय, स्कूलों और भारत के लोगों, विशेष रूप से बच्चों द्वारा संचालित किया जा रहा है। मुझे यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि पूरे भारत में स्कूलों ने फिट इंडिया सप्ताह कार्यक्रम को अपनाया है। फिट इंडिया सप्ताह कार्यक्रम इस तरह से मनाया जा रहा है कि फिटनेस स्कूली जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है और मैं ऐसे सक्रिय और बुद्धिमान छात्रों के साथ जुड़ने पर इस अभियान को बहुत महत्वपूर्ण मानता हूं। व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान, एक व्यक्ति अलग आयाम और व्यावहारिक भावना का अनुभव कर सकता है। मैं यहाँ दिल्ली में बैठकर कोच्चि में स्कूल में फिट इंडिया स्कूल सप्ताह के उत्सव को महसूस कर रहा हूँ।” 

फिट इंडिया स्कूल सप्ताह का दूसरा संस्करण 1 दिसंबर 2020 से शुरू हुआ था और इस संस्करण का समापन 31 जनवरी 2021 को होगा। यह बच्चों को उनकी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि और खेल को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था क्योंकि स्कूल पहली जगह है जहाँ बच्चों की अच्छी आदतें बनती हैं। इस आयोजन में पूरे भारत के 3.5 लाख से अधिक स्कूलों ने भाग लिया। इस आयोजन में देश भर के हजारों छात्रों से भागीदारी की सूचना प्रस्तुत की है।

कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, फिट इंडिया स्कूल सप्ताह के कार्यक्रम को वर्चुअल और वास्तविक माध्यम, दोनों तरह से आयोजित किया गया। फिट इंडिया स्कूल सप्ताह कार्यक्रम की शुरुआत पिछले वर्ष नवंबर में की गई थी और इस आयोजन में देश भर के 15,000 से अधिक स्कूलों ने भाग लिया था। कार्यक्रम में भाग लेने के लिये स्कूल फिट इंडिया वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करते हैं और फिट इंडिया स्कूल सप्ताह को मनाने के लिए आवंटित समय के दौरान एक सप्ताह का चयन करते हैं। कुछ फिटनेस गतिविधियां जो इस वर्ष के फिट इंडिया स्कूल सप्ताह कार्यक्रम का हिस्सा थीं उनमें एरोबिक्स, चित्रकला, प्रश्नोत्तरी/वाद-विवाद प्रतियोगिता, नृत्य और स्टेप-अप चैलेंज सहित कई अन्य गतिविधियाँ शामिल थीं।

Related posts

रेलवे के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम, आईआरसीटीसी घरेलू यात्रियों को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष जून माह से ‘महाराज एक्सप्रेस’ के दो नए सर्किटों की शुरुआत करेगा

भाजपा एमसीडी चुनाव में किसी वर्तमान पार्षद को टिकट नहीं देगी

जनवरी से लागू होगा नया नियम, एटीएम से एक दिन में निकाले जा सकेगें 4500 रू0