आईएनएस सुमेधा का इंडोनेशिया स्थित बाली का दौरा

देश-विदेश

दक्षिण- पूर्वी हिंद महासागर में भारतीय नौसेना की लंबी दूरी की तैनाती के तहत आईएनएस सुमेधा 04 अगस्त से 06 अगस्त 2022 तक बाली के तान्जुंग बेनोआ पत्तन के दौरे पर है। यह पोत भारत के स्वतंत्रता दिवस और आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के अवसर पर ऑस्ट्रेलिया स्थित पर्थ के रास्ते में है। बाली की इस यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना, आपसी सैन्य सहयोग को बढ़ाना और इंडोनेशिया की नौसेना के साथ अंतर-परिचालनीयता में सुधार करना है। बाली में पोत चालक दल अपने प्रवास के दौरान इंडोनेशियाई नौसेना समकक्षों के साथ पेशेवर संवाद, क्रॉस-डेक यात्रा और खेल प्रतियोगिताओं में शामिल होंगे।

बाली में प्रवेश करने से पहले आईएनएस सुमेधा ने 02 अगस्त 2022 को इंडोनेशिया की नौसेना की एक सिग्मा श्रेणी के लड़ाकू जलपोत- केआरआई सुल्तान हसनुद्दीन के साथ संयुक्त समुद्री अभ्यास किया था। इस अभ्यास में नाविक उन्नति, सामरिक युद्धाभ्यास और संचार प्रक्रियाएं शामिल थीं। इसने दोनों नौसेनाओं को आपसी पेशेवर अनुभव को साझा करने और समुद्री सहयोग को मजबूत करने का अवसर प्रदान किया।

आईएनएस सुमेधा, नौसेना का एक स्वदेश निर्मित अपतटीय गश्ती पोत है। इसे स्वतंत्र रूप से और बेड़े के परिचालन की सहायता को लेकर कई भूमिकाओं के लिए तैनात किया गया है। यह पोत विशाखापत्तनम स्थित भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा है और पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के संचालन कमान के तहत कार्य करती है।

Related posts

हरदीप एस. पुरी ने 14 राज्यों में 166 सीएनजी स्टेशन समर्पित किए

प्रधानमंत्री ने पीएसएलवी-सी51/ एमेजोनिया-1 मिशन के पहले समर्पित वाणिज्यिक प्रक्षेपण की सफलता पर एनएसआईएल और इसरो को बधाई दी

अमिताभ बच्चन पुलवामा में शहीद हुए प्रत्येक जवान के परिवार को देंगे 5 लाख रुपए