आईएनएस सर्वेक्षक मॉरीशस में

Image default
देश-विदेश

आईएनएस सर्वेक्षक एक हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण पोत है। यह पोत मॉरीशस की नौसेना के साथ संयुक्त हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण करने के लिए मॉरीशस में तैनाती पर है। इस तैनाती के दौरान उन्नत हाइड्रोग्राफिक (जलमाप चित्रण संबंधी) उपकरण और प्रक्रियाओं के बारे में मॉरीशस के कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह पोत पोर्ट लुइस, मॉरीशस के दौरे पर है और इसने पोर्ट लुइस के गहरे समुद्र क्षेत्र का हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण शुरू किया है।

आईएनएस सर्वेक्षक एक विशेष सर्वेक्षण पोत है, जो ‘डीप सी मल्टी-बीम इको साउंडर’, साइड स्कैन सोनार जैसे अत्याधुनिक सर्वेक्षण उपकरणों से सुसज्जित है। इसमें पूरी तरह से स्वचालित डिजिटल सर्वेक्षण एवं प्रसंस्करण प्रणाली लगी है। इसके अलावा इस पोत पर चेतक हेलीकॉप्टर भी मौजूद है, जिसकी सर्वेक्षण के दौरान व्यापक रूप से तैनाती की जाएगी।

आईएनएस सर्वेक्षक ने पिछले कुछ वर्षों के दौरान मॉरीशस, सेशेल्स, तंजानिया और केन्या में अनेक विदेशी सहयोग सर्वेक्षण आयोजित किए हैं।

Related posts

कोविड के पश्‍चात की स्थिति भारत के लिए विशाल बांस संसाधनों की सहायता से अपनी अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने का अवसर है: डॉ. जितेंद्र सिंह

श्री राधा मोहन सिंह ने संयुक्‍त राष्‍ट्र को वर्ष 2018 को अंतर्राष्ट्रीय कदन्‍न वर्ष घोषित करने का प्रस्‍ताव भेजा

भाई दूज पर केजरीवाल सरकार का तोहफा, आज से बसों में फ्री सफ़र कर सकेंगी महिलाए