इंग्लैंड पर भारत की रोमांचक जीत, भारत ने इंग्लैंड को तीन विकेट से हराया

Image default
खेल समाचार

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने भारत के सामने 351 रन का लक्ष्य रखा था. इसके जवाब में भारत की शुरुआती पारी लड़खड़ा गई थी।  लेकिन कप्तान विराट कोहली और केदार जाधव की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने रोमांचक मुकाबले में मैच जीत लिया।
इंग्लैंड के 350 रनों के जवाब में भारत के शीर्षक्रम के बल्लेबाज़ लड़खड़ा गए और बहुत जल्दी ही के एल राहुल, शिखर धवन, युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी पैविलियन लौट गए।  एक समय ऐसा लग रहा था कि ये एकतरफ़ा मैच हो चला है, लेकिन कप्तान के रूप में पहला वनडे खेल रहे विराट कोहली ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया और उन्होंने भारतीय टीम को पटरी पर लाया।
कप्तान विराट कोहली ने पांचवें विकेट की साझेदारी में केदार जाधव के साथ शानदार पारी खेली. उन्होंने 105 गेंदों में 122 रन बनाए, ये उनका 27वां वनडे शतक था, वहीं जाधव ने भी शतक जड़ा और वो 120 रन बनाकर आउट हुए,
निचले क्रम के बल्लेबाज़ों ने संभलकर खेला और भारत को जीत दिला दी, हार्दिक पंड्या ने 40 रनों की शानदार पारी खेली, इससे पहले बल्लेबाज़ी करते हुए इंग्लैंड ने पुणे वनडे में भारत को 351 रनों की मुश्किल चुनौती दी. इंग्लैंड ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 350 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया।
भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फ़ैसला किया था. 350 रनों के स्कोर को देख लग रहा था कि कप्तान कोहली का पहले फील्डिंग करने का फ़ैसला उनके पक्ष में नहीं गया।
मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखें
इंग्लैंड की तरफ से पारी की शुरुआत जेसन रॉय और एलेक्स हेल्स ने की थी. जो रूट ने सबसे ज़्यादा रन बनाए. उन्होंने 95 गेंदों पर 78 रनों की पारी खेली. जो रूट को बुमराह ने पांड्या से कैच आउट कराया. रूट तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए थे.
हेल्स पिच पर ज़्यादा देर तक नहीं टिक पाए. वह 18 गेंद खेलकर नौ रन पर ही रनआउट हो गए, इसके बाद रूट ने पारी को संभाली. रूट ने रॉय के साथ सधी हुई बल्लेबाज़ी की. हेल्स के बाद रॉय ने 73 रनों की बढ़िया पारी खेली. रॉय ने 61 गेंद पर 73 रन मारे, रॉय और हेल्स के आउट होने के बाद मॉर्गन आए, लेकिन वह भी पिच पर ज़्यादा देर तक नहीं टिक पाए. मॉर्गन 26 गेंद पर 28 रन बनाकर ही धोनी को कैच दे बैठे, फिर बटलर ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन वह भी 36 गेंदों पर 31 रन बनाकर पांड्या के हाथों आउट हो गए।
इंग्लैंड की पारी को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में बेन स्टोक्स ने काफ़ी अहम भूमिका अदा की. स्टोक्स छठे नंबर पर बैंटिंग करने आए थे और उन्होंने 40 गेंद पर 62 रनों की शानदार पारी खेली. स्टोक्स को बुमराह ने उमेश यादव से कैच आउट कराया।
भारत की तरफ से पांड्या और बुमराह ने दो-दो विकेट लिए. पांड्या ने 9 ओवर की गेंदबाज़ी की और 46 रन दिए. बुमराह ने 10 ओवर की गेंदबाज़ी में दो विकेट लिए. उन्होंने 79 रन दिए. जाडेजा ने 10 ओवर गेंद फेंकी और उन्होंने 50 रन देकर एक विकेट लिया. भारत की तरफ़ से उमेश यादव काफ़ी महंगे साबित हुए।
यादव ने 7 ओवर की गेंदबाज़ी में एक विकेट लेकर 63 रन लुटाए. इस मैच में अश्विन का जादू नहीं चला. अश्विन ने 8 ओवर की गेंदबाज़ी में बिना कोई विकेट लिए 63 रन दिए. भारत और इंग्लैंड के बीच तीन एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की सिरीज़ में यह पहला मैच था।

Related posts

वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में सायना, श्रीकांत ने किया विजयी आगाज

12 साल बाद शतरंज ओलंपियाड में उतरेंगे आनंद

ग्रामीण (देहाती) खेलों का दिल्ली में आयोजन

7 comments

Leave a Comment