भारतीय रेल ने यात्रा के दौरान सभी प्रकार की पूछताछ/शिकायतों/सहायता के लिए समेकित रेल मदद हेल्पलाइन नंबर “139” की घोषणा की

Image default
देश-विदेश

रेल यात्रा के दौरान शिकायतों तथा इन्क्वायरी के लिए विविध हेल्पलाइन नंबरों को लेकर होने वाली असुविधा को दूर करने के लिए, भारतीय रेल ने यात्रा के दौरान शिकायतों एवं इन्क्वायरी के जल्द समाधान के लिए सभी रेलवे हेल्पलाइन को सिंगल नंबर 139 (रेल मदद हेल्पलाइन) में समेकित कर दिया है।नए हेल्पलाइन नंबर 139 के सभी वर्तमान हेल्पलाइन नंबरों की जगह लेने के बाद, यात्रियों के लिए इस नंबर को याद रखना तथा यात्रा के दौरान उनकी सभी प्रकार की जरूरतों के लिए रेलवे के साथ कनेक्ट करना आसान हो जाएगा।

रेलवे की विभिन्न शिकायत हेल्पलाइनों को पिछले वर्ष बंद कर दिया गया था। अब हेल्पलाइन संख्या 182 भी पहली अप्रैल, 2021 से बंद हो जाएगी तथा 139 में मिल जाएगी।

हेल्पलाइन 139 बारह भाषाओं में उपलब्ध होगी। यात्री आईवीआरएस (इंटरेक्टिव वाइस रिस्पॉन्स सिस्टम) का चयन कर सकते हैं या *(एस्टेरिस्क) दबाने पर कॉलसेंटर एक्जीक्यूटिव से सीधे कनेक्ट कर सकते हैं। 139 पर कॉल करने के लिए किसी स्मार्टफोन की कोई आवश्यकता नहीं है, इस प्रकार सभी मोबाइल यूजरों को आसान पहुंच हासिल हो जाएगी।

उल्लेखनीय है कि एक औसत आधार पर हेल्पलाइन 139 रोजाना 3,44,513 कॉल्स तथा एसएमएस प्राप्त करती है।

139 हेल्पलाइन (आईवीआरएस) का मैन्यू निम्नलिखित है-

  • सुरक्षा एवं मेडिकल सहायता के लिए यात्री को 1 दबाना है, जो तुरंतकॉलसेंटर एक्जीक्यूटिव से कनेक्ट हो जाता है।
  • पूछताछ के लिए, यात्री को 2 दबाना है तथा सब मैन्यू में पीएनआर स्थिति, रेलगाड़ी का आगमन/प्रस्थान, सीटों की उपलब्धता, किराया संबंधी पूछताछ, टिकट बुकिंग, सिस्टम टिकट कैंसिलेशन, वेक अप अलार्म फैसिलिटी/गंतव्य अलर्ट, ह्वीलचेयर बुकिंग, मील बुकिंग प्राप्त किया जा सकता है।
  • सामान्य शिकायतों के लिए यात्री 4 दबाएं।
  • सतर्कता संबंधी शिकायतों के लिए यात्री 5 दबाएं।
  • पार्सल एवं सामान संबंधी पूछताछ के लिए यात्री 6 दबाएं।
  • आईआरसीटीसी ऑपरेटेड रेलगाड़ी पूछताछ के लिए यात्री 7 दबाएं।
  • शिकायतों की स्थिति के लिए यात्री 9 दबाएं।
  • कॉलसेंटर एक्जीक्यूटिव से बात करने के लिए यात्री *(एस्टेरिस्क) दबाएं।

रेल मंत्रालय ने यात्रियों को सूचित करने और उन्हें जागरूक करने के लिए सोशल मीडिया अभियान # OneRailOneHelpline139 भी लॉन्च किया है।

Related posts

करघा खरीदने के लिए सरकार तंगलिया बुनकरों की सहायता करेगी: कपड़ा मंत्री

प्रशांत द्वीप समूह के देश भारत की विस्तारित ‘एक्ट ईस्ट’ नीति के प्रमुख घटक

भारत में लगातार दूसरे दिन 5 लाख प्रतिदिन से अधिक नमूनों के परीक्षण हुए