ताजा टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार भारत, वनडे में यह देश नंबर वन – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » खेल समाचार » ताजा टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार भारत, वनडे में यह देश नंबर वन

ताजा टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार भारत, वनडे में यह देश नंबर वन

भारत और इंग्लैंड ने गुरूवार को आईसीसी रैंकिंग में सालाना अपडेट के बाद क्रमश: टेस्ट और वनडे टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान बरकरार रखा। आईसीसी बयान के अनुसार रैंकिंग में अपडेट 2015-16 से श्रृंखला नतीजों को हटाने के बाद की गयी थी और 2016-17 और 2017-18 के नतीजों के 50 प्रतिशत अंक ही शामिल किये गये हैं।

वर्ष 2019 विश्व कप में अब एक महीने से भी कम समय बचा है और इंग्लैंड वनडे में पहले नंबर पर काबिज टीम है, लेकिन भारत इस देश से अंतर कम करने में सफल रहा जो अब महज दो अंक ही हैं। टेस्ट रैंकिंग में भारत और दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के बीच अंतर आठ से महज दो अंक रह गया है। अपडेट से पहले भारत के 116 अंक और न्यूजीलैंड के 108 अंक थे, लेकिन विराट कोहली की टीम की दक्षिण अफ्रीका पर 3-0 से जीत और श्रीलंका पर 2-1 से जीत को 2015-16 सत्र का हिस्सा माना गया, जिससे उन्होंने तीन अंक गंवा दिये जबकि न्यूजीलैंड की आस्ट्रेलिया से दो 2-0 की हार को हटा दिया गया जिससे उन्हें तीन अंक मिले।

तालिका में स्थान में एकमात्र बदलाव हुआ है, जिसमें इंग्लैंड ने चौथे स्थान पर आस्ट्रेलिया को पछाड़ दिया है और उसके 105 अंक हैं। आस्ट्रेलिया छह अंक गंवाने के बाद 98 अंक पर है, क्योंकि उन्होंने 2015-16 में पांच से चार श्रृंखला जीती थी जो गणना का हिस्सा नहीं थी।

वहीं सातवें स्थान की पाकिस्तान और आठवें स्थान की वेस्टइंडीज के बीच अंतर 11 से घटकर दो अंक का हो गया है।
वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, लेकिन विश्व कप में शीर्ष रैंकिंग की टीम के तौर पर जाने से पहले उन्हें आगामी एकमात्र वनडे में आयरलैंड को हराना होगा ऑर फिर पाकिस्तान को घरेलू श्रृंखला में 3-2 से पराजित करना होगा या फिर अगर वह आयरलैंड से हार गयी तो उसे पाकिस्तान को 4-1 से इससे बेहतर से मात देनी होगी।

दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को तीसरे स्थान से हटा दिया है, जबकि एक अन्य बदलाव में वेस्टइंडीज की टीम श्रीलंका से आगे सातवें स्थान पर पहुंच गयी है। कोई भी टीम शीर्ष 10 से बाहर नहीं हुई है इससे सुनिश्चित हो गया कि विश्व कप में 10 शीर्ष रैंकिंग की टीमें ही खेलेंगी।

About admin