भारत ने बांग्लादेश को 167 रनों का लक्ष्य दिया

Image default
खेल समाचार
मीरपुर: एशिया कप 2016 के पहले मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर

166 बनाए है। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 83 रन की पारी खेली। उनके अलावा हार्दिक पांड्या (18 गेंद पर 31 रन) ने अच्छी पारी खेली। बांग्लादेश की ओर से अल अमीन ने तीन और मुर्तजा, रियाद और शाकिब ने एक-एक विकेट लियाभारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम के ओपनर बल्लेबाल शिखर धवन पारी के दूसरे ओवर में अल अमीन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। वे मात्र 2 रन ही बना सके। इनके बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए। कोहली को 8 रन के निजी स्कोर पर बांग्लादेशी कप्तान मशरफी मुर्तजा ने महमूदउल्लाह के हाथों कैच आउट करा दिया। महमूदउल्लाह ने 8 ओवर में रैना को आउट कर भारतीय टीम को तीसरा झटका दिया। वे 13 रन बनाकर आउट हुए।

एशिया कप 2016 के पहले मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया है। इस मुकाबले में भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी खेल रहे है।। पहले ऐसी खबरे आ रही थी कि मांसपेशियों में खिंचाव के चलते धोनी यह मुकाबले शायद ही खेलेंगे।

भारत की ओपनिंग जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन इस समय टॉप फार्म में है। मिडिल ऑर्डर में भारत की बल्लेबाजी को विराट कोहली, सुरेश रैना और युवराज सिंह मजबूती प्रदान करने में सक्षम है। कोहली और रैना ने पिछली दोनों सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। कोहली को श्रीलंका के खिलाफ हुई टी 20 सीरीज में आराम दिया गया था लेकिन उन्होंने आस्ट्रेलिया दौरे पर खेली गई टी 20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था।
गेंदबाजी का दारोमदार काफी हद तक आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा के ऊपर निर्भर करेगा। तेज गेंदबाजी की कमान लंबे समय के बाद टीम में वापसी करने वाले 36 वर्षीय गेंदबाज आशीष नेहरा संभालेंगे। टीम इंडिया में पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी में नेहरा को साथ देगें। आस्ट्रेलिया दौरे से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले बुमराह ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है।
एशिया कप में उतरने से पहले ही भारत को बड़ा झटका कप्तान धोनी की फिटनेस को लेकर लगा है जो पीठ में चोट लगा बैठे हैं और उनका बांग्लादेश के खिलाफ खेलना संदिग्ध माना जा रहा है। उनकी जगह लेने के लिए पार्थिव पटेल को बैकअप के तौर पर बुलाया गया है। धोनी को सोमवार को प्रेक्टिस सत्र के दौरान चोट लग गई थी।
आईसीसी टी 20 रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक टीम भारत के सामने भले ही विश्व रैंकिंग में 10वें नंबर की बंगलादेशी टीम होगी लेकिन उसके पास घरेलू मैदान पर खेलने का प्लस प्वांइट होगा और यह भी याद रखने की जरूरत है कि गत वर्ष यह टीम भारत को उलटफेर का शिकार बना चुकी है। टीम इंडिया में इस समय बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अच्छा संयोजन दिख रहा है लेकिन निचले क्रम की बल्लेबाजी और कुछ सीनियर खिलाडिय़ों का प्रदर्शन जरूर चिंता का विषय है।
टीम इंडिया टी-20 रैंकिंग में नंबर वन पर है वहीं बाग्लादेश की टीम 10वें नंबर पर है। भले एशिया कप में उतरने से पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर टी 20 सीरीज में 3-0 से और श्रीलंका को 2-1 से मात दी हो लेकिन भारत को पहले मैच में श्रीलंकाई टीम को कम आंकने की भूल उसे हार के रूप में चुकानी पड़ी थी और इसी तरह से बांग्लादेश के खिलाफ भी उसे जीत के लिए पूरी ताकत झोंकनी होगी।

Related posts

खेलो इंडिया गेम्स की 1500 मीटर दौड़ में अनु कुमार को पहला स्वर्ण पदक; तमिलनाडु को दो स्वर्ण, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल और हरियाणा को 1-1 स्वर्ण

एशियाई खेल (तैराकी): 4 गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले में भारत को निराशा

पाकिस्तानी ओपनर ने तोड़ा कपिल देव का 36 साल पुराना रिकॉर्ड

Leave a Comment