भारत-चीन सीमा विवाद: कल सुबह चीन के मोल्डो में दोनों देशों के सैन्य कमांडरों की बैठक

Image default
देश-विदेश

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव कम करने के लिए वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों की एक और बैठक होने जा रही है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने भारतीय सेना के सूत्रों के हवाले से बताया है कि यह बैठक शनिवार की सुबह चीन के मोल्डो में होगी. इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व लेह के 14 कॉर्प्स के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे. चीन की ओर से इस बैठक में मेजर जनरल लियू लिन शामिल होंगे. वह चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी की दक्षिणी शिनजियांग सेना क्षेत्र के कमांडर हैं.

दोनों पक्षों के मध्य पहले ही स्थानीय कमांडरों के बीच कम से कम 10 दौर की और मेजर जनरल स्तरीय अधिकारियों के बीच तीन दौर की बातचीत हो चुकी है. लेकिन चर्चा से अभी तक कोई सकारात्मक नतीजा नहीं निकल सका है. दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए सेना के साथ-साथ राजनयिक स्तर पर भी बातचीत चल रही है.

भारत और चीन के बीच करीब साढ़े तीन हजार किलोमीटर लंबी सीमा है. बीते कुछ समय से पूर्वी लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में दोनों देशों की सेनाओं का जमावड़ा बढ़ा है. सैनिकों के बीच आपसी झड़पें भी हुई हैं. सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि चीन लद्दाख के पास एक एयरबेस का विस्तार कर रहा है. तस्वीरों से यह भी खुलासा होता है कि चीन ने वहां लड़ाकू विमान भी तैनात किए हैं. बीते दिनों खबर आई थी कि चीनी सेना के लड़ाकू विमान भारतीय सीमा के पास लगातार उड़ान भर रहे हैं. सत्याग्रह

Related posts

सुरेश प्रभु ने विभिन्‍न उद्योगों के लिए निर्यात संवर्धन नीति की समीक्षा की

ब्रिटेन की महारानी से 10 गुना ज्यादा रईस है ये महिला, ऑनलाइन बेटिंग से कमाई छप्परफाड़ दौलत

सुप्रीम कोर्ट ने भारत सरकार को चाइल्ड पोर्नो साइटों पर रोक लगाने को कहा