भारत श्रीलंका का हरा फाइनल में पहुंचा

खेल समाचार

मीरपुर: श्रीलंका से मिले 139 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने कोहली-युवराज की धमाकेदार पारियों की बदौलत श्रीलंका को

5 विकेट से हरा दिया। भारत ने इस मैच में जीत के साथ ही एशिया कप के फाइनल में भी जगह बना ली है। कोहली ने 56 और युवराज ने 38 रन बनाए।

इससे पहले भारत की शरुआत अच्छी नहीं रही, भारत के दोनों ओपनर सस्ते में पवेलियन लौट गए। रोहित शर्मा 15 रन तो शिखर धवन 1 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों के आउट होने के बाद बैटिंग के लिए आए कोहली और रैना ने रंग जमाना शुरू किया, लेकिन खतरनाक दिख रहे रैना 25 रन बनाकर आउट हो गए। जिसके बाद कोहली-युवराज की धमाकेदार पारी से भारत लक्ष्य की तरफ बड़े आसानी से बढ़ ही रहा था, तभी युवराज बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में 38 रन बनाकर आउट हो गए।

शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले जा रहे एशिया कप के सातवें मैच में मंगलवार को श्रीलंका ने भारत के सामने 139 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस जीतकर भारत ने श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। श्रीलंका ने निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 138 रन बनाए।

भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका के बल्लेबाजों को शुरू से ही परेशान किया। गेंदबाजों ने ना सिर्फ रन रोके, बल्कि नियमित अंतराल पर विकेट भी लेते रहे जिससे श्रीलंका की टीम को संभलने का मौका नहीं मिला।

श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा 30 रन चमारा कापुगेदरा ने बनाए। उनके अलावा मिलिंदा श्रीवर्धने ने 22 रनों का योगदान दिया। भारतीय टीम की तरफ से जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए। आशीष नेहरा को एक विकेट मिला। दो बल्लेबाज रन आउट हुए। पहली बार एशिया कप का आयोजन टी-20 फॉरमेट में किया जा रहा है।

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने अपने कप्तान के इस फैसले को सही कर दिखाया, सबसे पहले नेहरा ने श्रीलंका को चंडीमल के रूप में शुरुआती झटका दिया। चंडीमल मात्र 4 रन बनाकर आउट हो गए, श्रीलंका अभी संभल पाता, उसी समय बुमराह ने श्रीलंका को जयसूर्या के रूप में दूसरा झटका दे दिया, जयसूर्या बस 3 रन बनाकर आउट हुए।

जिसके बाद युवा सनसनी हार्दिक पांड्या ने श्रीलंका के विस्फोटक ओपनर दिलशान और कप्तान मैथ्यूज को 18 रनों के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। श्रीलंकाई पारी को संभालते दिख रहे दनुस और करुगेदेरा को भी भारतीय गेंदबाजों ने भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया, कपुगेदेरा 30 और दनुस 22 रन बनाकर आउट हुए। परेरा ने भी छोड़ी तेजी दिखाई मगर वो भी 6 गेंदों में 17 रन बनाकर रन आउट हो गए।

पहली बार एशिया कप का आयोजन टी-20 फारमेट में किया जा रहा है। भारतीय टीम का यह तीसरा मैच है। वह इससे पहले अपने दोनों मैच जीत चुकी है। वहीं श्रीलंका को अपने दूसरे मैच में बांग्लादेश ने परास्त किया था। पहले मैच में उसने संयुक्त अरब अमीरात को हराया था।

Related posts

फुटबॉल: पीएसजी की जीत में एम्बापे का शानदार प्रदर्शन नीस को 4-1 से हराया

विशाल लक्ष्य का पीछा कर श्रीलंका ने जिम्बॉब्वे को हराया

Euro 2020: इटली हैट्रिक जीत के साथ नॉकआउट राउंड में, वेल्स ने भी क्वालिफाई किया

Leave a Comment