स्वतंत्रता दिवस पर विराट जीत का तोहफा – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » खेल समाचार » स्वतंत्रता दिवस पर विराट जीत का तोहफा

स्वतंत्रता दिवस पर विराट जीत का तोहफा

कप्तान विराट कोहली के नाबाद 114 रन की शतकीय पारी तथा श्रेयय अय्यर के 65 रनों की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने बुधवार को वर्षा बाधित तीसरे और अंतिम वनडे मुकाबले में मेजबान वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुइस नियम के तहत छह विकेट से हराकर 2-0 से सीरीज अपने नाम कर देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस पर जीत का तहफा दिया है।

विराट ने 99 गेंदों में 14 चौकों के सहारे 144 रन बनाए और अपने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय करियर का 43वां शतक जड़ दिया। विराट का इस सीरीज में यह लगातार दूसरा शतक है। अय्यर ने 41 गेंदों में 65 रन की पारी में तीन चौके और पांच छक्के लगाए। विराट को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया। विराट ने इस वनडे सीरीज के दो मैचों में 234 रन बनाए हैं।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज की पारी के बीच वर्षा आ गयी जिसके बाद अंपायरों ने मैच को 35-35 ओवर का कराने का फैसला लिया। वेस्टइंडीज ने सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल की 41 गेंदों में आठ चौकों और पांच छक्कों की विस्फोटक पारी और उनकी एविन लुइस के साथ पहले विकेट के लिए 115 रनों की शतकीय साझेदारी की बदौलत 35 ओवर में सात विकेट पर 240 रन बनाए। बारिश के कारण भारत को 255 रनों का संशोधित स्कोर का लक्ष्य दिया गया।

लुइस ने 29 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के की मदद से 43 रन बनाए। भारत की ओर से मध्य तेज गेंदबाज खलील अहमद ने 68 रन पर तीन विकेट लिए जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 50 रन पर दो विकेट लिए। स्पिनर युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने कप्तान विराट के नाबाद शतक और मध्यक्रम के बल्लेबाज अय्यर के 65 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी की मदद से 32.3 ओवर में चार विकेट खोकर 256 रन बना लिए और मैच तथा सीरीज जीत ली। विंडीज की ओर से फेबियन एलेन ने 40 रन पर दो विकेट और केमार रोच ने 53 रन देकर एक विकेट लिया।

इससे पहले वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और एविन लुइस ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई और दोनों बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए पहले 10 ओवर में ही 100 का आंकड़ा पार कर दिया। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 115 रनों की बड़ी साझेदारी हुई।

दोनों के बीच इस साझेदारी को देखते हुए एक समय ऐसा लगा रहा था कि स्कोर 300 के पार जाएगा। गेल और लुइस भारतीय तेज गेंदबाजों पर लगातार भारी पड़ रहे थे। वेस्टइंडीज का स्कोर पहले 10 ओवर में बिना विकेट खोए 114 रन था। भुवनेश्वर ने मैच के पहले ओवर में हालांकि कोई रन नहीं दिया लेकिन गेल ने शमी की ओवर में 12 रन मार दिए। इसके बाद दोनों ही बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों पर भारी पड़े और अपनी रन गति को तेज कर दिया। गेल ने अपने अर्धशतक को मात्र 30 गेंदों में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से पूरा किया।

पहले 10 ओवर में ज्यादा रन लुटते देख कप्तान ने गेंद स्पिनर युजवेंद्र चहल को दी। चहल ने उम्मीद के अनुरुप ही प्रदर्शन करते हुए लुइस को शिखर धवन के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत कर दिया और इस साझेदारी को तोड़ दिया। लुइस के आउट होने के बाद गेल भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और खलील की गेंद पर कप्तान विराट कोहली को कैच दे बैठे।

About admin