भारत में आईटी सेक्टर के लिए खुशखबरी, ये कंपनी इस साल करेगी 28 हजार फ्रेशर्स की भर्ती

Image default
देश-विदेश

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच कई लोगों की नौकरियां भी पिछले एक साल में गई हैं। हालांकि इस बीच एक अच्छी खबर भी सामने आई है। आईटी सर्विस से जुड़ी कंपनी कौगनीजैंट (Cognizant) ने कहा है कि वह इस साल यानी 2021 में भारत में 28 हजार फ्रेशर्स की भर्ती करने की योजना बना रहा है।

इससे पहले पिछले साल कंपनी ने 17 हजार फ्रेशर्स की भर्तियां की थी। Cognizant में कुल करीब 2 लाख 96 हजार 500 कर्मचारी हैं। इसमें दो लाख से ज्यादा भारत से हैं। फाइनेंसियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार Cognizant के सीईओ ब्रायन हमफ्राइस ने बताया कि कंपनी मौजूदा संघर्ष से आगे बढ़ने के लिए सही दिशा में काम कर रही है।

ब्रायन ने कहा कि कंपनी में पिछले कुछ महीनों में इस्तीफों के कारण कुछ दिक्कतें होंगी क्योंकि भारत में दो महीने की नोटिस अवधि है। उन्होंने कहा, ‘ऐसे में हमें इस बात की समझ है कि क्वॉर्टर-2 में परेशानी हो सकती है। हालांकि यह हमारे मॉडल में आगे बढ़ने का रास्ता भी है। इस बीच, हम रिकॉर्ड गति से काम पर रख रहे हैं और अतिरिक्त भर्ती भी करने वाले हैं।’

ब्रायन के अनुसार कंपनी कर्मचारियों को रोके रखने के लिए भी कई मोर्चों पर काम कर रही है। इसमें आंतरिक तौर पर कार्यों को लेकर और सहभागिता के प्रयासों को आगे बढ़ाना और करियर विकास के अवसर प्रदान करने सहित प्रशिक्षण आदि शामिल हैं। साथ ही तिमाही स्पर पर पदोन्नति सहित महत्वपूर्ण पदों के लिए वेतन वृद्धि और प्रोमोशन भी शामिल हैं।

Related posts

दिल्ली में नेवी वाइव्‍स वेलफेयर एसोसिएशन (एन.डब्‍ल्‍यू.डब्‍ल्‍यू.ए) दिवस मनाया गया

उपराष्ट्रपति ने मिलाद-उन-नबी की पूर्व संध्या पर लोगों को बधाई दी

भूमि अधिग्रहण विधेयक पर आठ जून तक सुझाव मांगे गए