लाल किले में 73वें स्वतंत्रता दिवस पर हुई फुल ड्रेस रिहर्सल, बेटियों के कार्यक्रम से होगा आगाज – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » देश-विदेश » लाल किले में 73वें स्वतंत्रता दिवस पर हुई फुल ड्रेस रिहर्सल, बेटियों के कार्यक्रम से होगा आगाज

लाल किले में 73वें स्वतंत्रता दिवस पर हुई फुल ड्रेस रिहर्सल, बेटियों के कार्यक्रम से होगा आगाज

73वें स्वतंत्रता दिवस का आगाज बेटियों के सेलिब्रेशन से होगा। जश्न-ए-आजादी की थीम नया भारत है। इसे बेटियां ही पेश करेंगी। स्वतंत्रता दिवस के जश्न में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोकस नए हिंदुस्तान, कश्मीर और युवाओं पर होगा। खास बात यह है कि सेलिब्रेशन में खास नहीं, बल्कि आम परिवारों और सरकारी स्कूलों की छात्राओं को शामिल किया गया है। ये बेटियां देश और दुनिया को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ स्किल इंडिया, इनोवेशन, कश्मीर में अमन का संदेश भी देंगी। सूत्रों के मुताबिक, लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 40 से 50 मिनट तक देश के नाम संबोधन देंगे। इसमें मोदी युवा शक्ति को आजादी के मायने समझाते हुए इतिहास, संघर्ष, शहादत और बलिदान की कहानी से बच्चों से रू-ब-रू कराने का भी संदेश देंगे। कार्यक्रम में पांच हजार स्कूली बच्चों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है।

पीएम के डमी काफिले से फुल ड्रेस रिहर्सल

जश्न-ए-आजादी से पहले मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम की फुल ड्रेस रिहर्सल हुई। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य वीवीआईपी के डमी काफिलों से सुरक्षा का जायजा लिया गया। ठीक 7:09 बजे आईटीओ की ओर से हूटर बजाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डमी काफिले ने लाल किले के प्रांगण में एंट्री की। इसमें शामिल अधिकारी लाल किले की प्राचीर में पहुंचे।

थल, जल व वायु सेना के जवानों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। तिरंगा झंडा फहराने के साथ ही कार्यक्रम का आगाज हो गया। प्रधानमंत्री के भाषण के तय समय पर दिल्ली सरकार की डिप्टी डायरेक्टर रोजी जौहरी ने करीब 30 मिनट का डमी भाषण दिया। इसमें उन्होंने छात्रों को देशभक्ति का संदेश दिया। भाषण की समाप्ति के साथ ही फुल ड्रेस रिहर्सल का समापन हो गया।

3500 बेटियों बनाएंगी नया भारत

लाल किले के प्राचीर में 15 अगस्त यानी गुरुवार को दिल्ली के सरकारी स्कूलों की 3500 बेटियां केसरिया, सफेद व हरे रंग से ‘नया भारत’ थीम बनाएंगी। एनएससी कैडेट बेटियों के चारों ओर बार्डर की तर्ज पर घेरा बनाकर रक्षा करेंगे। इस दौरान दर्शकों को नया भारत के नीचे समुद्र की लहरों की तर्ज पर तिरंगे की लहर चलती भी दिखेगी।

किचू सोन चमन… कश्मीरी गाना होगा खास

जश्न-ए-आजादी में दर्शकों को हिंदी के अलावा 11 क्षेत्रीय भाषाओं में देशभक्ति के गाने सुनने का मौका मिलेगा। इनको छात्रों ने महीनों की मेहनत से तैयार किया है। इनमें ये है नया हिंदुस्तान, विजयी विश्व तिरंगा प्यारा-झंडा ऊंचा रहे हमारा आदि बजेंगे। कश्मीर पर आधारित ‘किचू सोन चमन…’ खास तौर पर तैयार किया गया है। मेरा रंग दे बसंती चोला…भी बजेगा। Source अमर उजाला

About admin