समुदाय और देश के विकास के लिए जनता के साथ संवाद होगा: वेंकैया नायडू

देश-विदेश

नई दिल्लीः श्री वेंकैया नायडू ने कहा कि सरकार का मिशन समुदाय और देश के विकास के लिए आम जनता के साथ संवाद सुनिश्चित करना होगा। उन्‍होंने यह बात आज यहां सूचना एवं प्रसारण मंत्री का पदभार संभालने के बाद कही।

वित्‍त एवं कंपनी मामलों के मंत्री श्री अरुण जेटली, राज्‍य मंत्री (सूचना एवं प्रसारण) श्री राज्‍यवर्धन राठौर, सचिव (सूचना एवं प्रसारण) श्री अजय मित्‍तल और मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारीगण भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

पदभार संभालने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए श्री नायडू ने कहा कि वह समुदाय और देश के विकास के लिए संचार के सिद्धांत से निर्देशित होते रहेंगे। यह सुधार, प्रदर्शन, बदलाव और सूचित करने के बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित है। सरकार आम आदमी के जीवन के विभिन्‍न पहलुओं से संबंधित सूचनाओं का संग्रह है। इस संदर्भ में यह सुनिश्चित करना आवश्‍यक है कि सरकार के प्रमुख नीतिगत कदमों के बारे में आम आदमी की समझ बढ़ाने के लिए इस तरह की सूचनाओं का समुचित प्रवाह निरंतर जारी रहे। इससे सूचना सशक्तिकरण के कार्य में काफी आसानी होगी, जिससे प्रमुख हितधारकों के लिए अनुकूल माहौल बनेगा।

इस बारे में विस्‍तार से बताते हुए मंत्री महोदय ने कहा कि लोगों की सूचना संबंधी जरूरतों को प्रभावशाली ढंग से पूरा करने के लिए विभिन्‍न मीडिया इकाइयों को विश्‍वसनीय ब्रांडों के रूप में स्‍थापित करना अत्‍यंत आवश्‍यक है। उन्‍होंने माननीय प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई बदलाव की प्रक्रिया का उल्‍लेख किया, जिसने प्रमुख हितधारकों के नजरिए पर सकारात्‍मक असर डाला और इस तरह विकास की अवधारणा से संबंधित हमारे दृष्टिकोण एवं समझ को नई दिशा प्रदान की। इस लक्ष्‍य को पाने के लिए एक इनपुट के रूप में प्रभावशाली संचार को मुख्‍य धारा में लाना आवश्‍यक है, जिससे कि इस बदलाव को साकार किया जा सके। लोगों को सूचनाओं के मामले में सशक्‍त करने के लिहाज से संचार प्रक्रियाएं अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण हैं, जिससे उनकी आकांक्षाओं को पूरा किया जा सकेगा।

श्री नायडू ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिदेश को आगे बढ़ाने के लिए निवर्तमान मंत्री श्री अरुण जेटली द्वारा किए गए अथक प्रयासों हेतु उनका धन्‍यवाद भी किया।

Related posts

उपराष्ट्रपति ने महिलाओं की मुक्ति में आ रही अड़चनें दूर करने का आह्वान किया

आम बजट 2017-18 ने घर खरीदने वालों को राजा बना दिया : श्री एम. वेंकैया नायडू

धर्मेन्‍द्र प्रधान ने इस्पात उद्योग से अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करने की अपील की

Leave a Comment