14 से 20 अप्रैल तक मनाया जायेगा अग्नि सुरक्षा सप्ताह – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » 14 से 20 अप्रैल तक मनाया जायेगा अग्नि सुरक्षा सप्ताह

14 से 20 अप्रैल तक मनाया जायेगा अग्नि सुरक्षा सप्ताह

लखनऊः उत्तर प्रदेश फायर सर्विसेज लखनऊ द्वारा प्रदेश में 14 अप्रैल 2019 को उ0प्र0 अग्निशमन सेवा शहीद स्मृति दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

यह जानकारी फायर सर्विस के पुलिस महानिदेशक विश्वजीत महापात्र ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि 14 से 20 अप्रैल 2019 तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह भी मनाया जायेगा।

श्री महापात्र ने बताया कि 14 अप्रैल को स्मृति दिवस परेड के साथ ही पिन फ्लैग लगाया जायेगा। अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत 15 अप्रैल को फायर स्टेशन क्षेत्रों में फायर रैली निकालकर जनमानस को जागरूक किया जायेगा। 16 अप्रैल को जनपदीय मुख्यालय तथा तहसील स्तर पर विद्यमान फायर स्टेशनों के सहयोग से शिक्षा संस्थानों में अग्नि सुरक्षा से संबंधित निबंध, चित्रकला एवं व्याख्यान का आयोजन होगा। 17 से 19 अप्रैल के मध्य जनपदीय मुख्यालय एवं तहसील स्तर पर बहुखण्डीय भवनों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, सभागारों का निरीक्षण होगा। अग्नि सुरक्षा से संबंधित जनजागरण तथा आग बुझाने से बेहतर आग से रोकथाम के संकल्प पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि बहुखण्डीय भवनों में अग्नि निवारण, जीव सुरक्षा एवं अग्निशमन व्यवस्थाओं की जांच भी की जायेगी तथा माॅकड्रिल हेतु अभियान चलाया जायेगा। इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी की सफलता हेतु व्यापार मण्डल केे पदाधिकारियों एवं नागरिकों के साथ विचार विमर्श किया जायेगा।

श्री महापात्र ने बताया कि 20 अप्रैल को ग्रामीण अंचलों में प्रभारी अग्निशमन अधिकारियों द्वारा अग्नि सुरक्षा जागरूकता अभियान व्यापक रूप से चलाया जायेगा।

ज्ञातव्य है कि अविस्मरणीय कर्तव्यपरायणता का प्रदर्शन करते हुए दिनांक:

14 अप्रैल 1944 को मुम्बई बन्दरगाह पर एस0एस0 फोर्ट स्टीकिन नामक मालवाहक जहाज में अकस्मात् आग लग जाने के फलस्वरूप हुए विस्फोट में मुम्बई अग्निशमन सेवा के 66 अग्निशमन कर्मी शहीद हो गये थे। इस घटना की स्मृति के रूप में भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 14 अप्रैल को अग्निशमन सेवा शहीद स्मृति दिवस के रूप में आयोजित करने हेतु घोषणा की गई थी तथा इसी दिन से एक सप्ताह तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह भी मनाया जाता है।

About admin