इथोपिया प्‍लेन क्रैश में पर्यावरण मंत्रालय की सलाहकार शिखा गर्ग का भी निधन – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » देश-विदेश » इथोपिया प्‍लेन क्रैश में पर्यावरण मंत्रालय की सलाहकार शिखा गर्ग का भी निधन

इथोपिया प्‍लेन क्रैश में पर्यावरण मंत्रालय की सलाहकार शिखा गर्ग का भी निधन

नई दिल्‍ली: रविवार की सुबह इथोपिया से एक दिल तोड़ने वाली खबर आईइ जब राजधानी अदीस अबाबा से उड़ान भरने वाली इथोपियन एयरलाइन की फ्लाइट ईटी 302 क्रैश हो गई। इस फ्लाइट ने केन्‍या की राजधानी नैरोबी के लिए टे‍क ऑफ किया था। हादसे में चार भारतीयासें समेत 157 लोगों की मौत हो चुकी है। जो चार भारतीय इस हादसे में मारे गए हैं उनमें पर्यावरण मंत्रालय की सलाहकार शिखा गर्ग भी शामिल हैं। इथोपियन मीडिया की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मृतकों में 35 देशों के नागरिक शामिल हैं। सबसे ज्‍यादा 32 नागरिक केन्‍या के हैं जिनकी इस हादसे में मौत हुई है।

मीटिंग में भाग लेने जा रही थीं शिखा

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने इस हादसे पर शोक जताया है। इस हादसे में जो भारतीय मारे गए हैं उनके नाम हैं- वैद्य पन्नागेश भास्कर, वैद्य हासिन अन्नागेश, नुकावारपु मनीषा और शिखा गर्ग। सुषमा की ओर से कहा गया है कि इथियोपिया में भारतीय उच्चायुक्त से भारतीय मृतकों के परिवार वालों की हर तरह की मदद करने का आदेश दिया गया है। जिस जेट ने अदीस अबाबा से टेक ऑफ किया था वह बोइंग 737 था और टेक ऑफ करने के कुछ ही मिनटों बाद क्रैश हो गया था।

पीड़‍ित परिवारों तक पहुंचने की कोशिशें जारी

इस जेट में आठ क्रू मेंबर समेत 149 यात्री सवार थे। हादसे में सभी की मौत हो गई है।शिखा गर्ग यूनाइटेड नेशंस इनवॉयरमेंट प्रोग्राम (यूएनईपी) की मीटिंग में शामिल होने जा रही थी। सुषमा ने इस पर और जानकारी दी उन्‍होंने कहा कि पर्यावरण मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन ने पुष्टि की है कि पर्यावरण मंत्रालय में सलाहकार शिखा गर्ग, नैरोबी में होने वाली यूएनईपी की बैठक में जा रही थीं। विदेश मंत्रालय अभी बाकी भारतीयों के परिवारों तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है।

पर्यावरण मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट कर लिखा, ‘मेरी संवेदनाएं उन चार भारतीय नागरिकों के परिवारों के साथ हैं जिनकी इथोपिया एयरलाइंस विमान हादसे में मौत हुई है। अफसोस की बात है, मेरे मंत्रालय से जुड़ी एक यूएनडीपी सलाहकार शिखा गर्ग की भी क्रैश में मौत हो गई है।’ अदीस अबाबा से करीब 60 किलोमीटर दूर बीशोफ्तू के पास विमान क्रैश हुआ है। यह जेट एयरलाइंस ने नवंबर में ही खरीदा था।

रूस, जापान, ऑस्‍ट्रेलिया जैसे देशों के नागरिक थे सवार

इथोपियन एयरलाइन को अफ्रीका की सबसे बड़ी एयरलाइन माना जाता है। इससे पहले इस एयरलाइंस का एक जेट बेरुत से उड़ान भरने के बाद क्रैश हो गया था, जिसमें 90 यात्रियों की जान चले गई थी। एयरलाइंस के प्रवक्ता ने बताया कि विमान में रूस, जापान, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों के लोग थे। source: oneindia

About admin