चुनाव आयोग ने दिल्ली में चुनाव के लिए 6 जनवरी से लागू आचार संहिता हटाई

Image default
देश-विदेश

नई दिल्लीः दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली में छह जनवरी से लागू आदर्श चुनाव संहिता बुधवार को हटा ली गई। यह जानकारी चुनाव आयोग ने दी। यह घोषणा 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा के लिए आठ फरवरी को हुए चुनाव के दौरान पड़े वोटों की गिनती के परिणाम घोषित होने के एक दिन बाद हुई है। चुनाव आयोग ने बुधवार को जारी एक अधिसूचना में कहा, ”अब दिल्ली के संबंध में परिणाम घोषित होने की प्रक्रिया पूरी हो गई है, ऐसे में दिल्ली में छह जनवरी 2020 से लागू आदर्श चुनाव संहिता तत्काल प्रभाव से समाप्त होती है।”

अधिकारियों ने कहा कि आदर्श चुनाव संहिता के प्रावधान चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम घोषित होने की तिथि से लागू होती हैं और यह चुनाव प्रक्रिया के पूर्ण होने तक लागू रहती है। चुनाव अधिकारियों द्वारा छह फरवरी तक 10 करोड़ रुपए से अधिक की नकदी और 31.66 करोड़ रुपए का सराफा जब्त किया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि छह जनवरी से 6.47 लाख पोस्टर, बैनर और होर्डिंग्स हटाए गए थे। इस बीच, दिल्ली की नयी विधानसभा बुधवार को गठित कर दी गई। इससे एक दिन पहले आप ने 70 विधानसभा सीटों में से 62 पर जीत दर्ज की थी। दिल्ली विधानसभा के आधिकारिक ट्विटर हैड्ल पर कहा गया कि चुनाव आयोग ने चुनावी परिणामों को अधिघोषित कर दिया है।

Related posts

खाना बनाते समय गैस सिलेंडर में ब्लास्ट, एक दर्जन लोग झुलसे

भारतीय वायुसेना द्वारा कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मदद जारी

सॉवरेन स्वर्ण बाँण्ड योजना 2019-20 (श्रृंखला III) 5 से 9 अगस्‍त, 2019 तक खुला रहेगा; निर्गम मूल्य 3,499 रुपए प्रति ग्राम होगा