डिक्लीनिक लेकर आ रहा है भारतीय हैल्थकेयर के लिए एक क्रांतिकारी समर्पित हैल्थकेयर ब्लॉकचेन डीक्लिनिक शुरू करेगी हेल्थरकेयर ब्लॉेकचेन

Image default
देश-विदेश

नई दिल्‍ली: हेल्‍थ केयर सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी डीक्लिनिक ने समर्पित पब्लिक हेल्‍थ केयर ब्‍लॉकचेन पीएचबी पर वाइटेलिटी क्‍लीनिकों का परिचालन शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया कि भारतीय स्‍वास्‍थ्‍य उद्योग लंबे समय से अनेक चुनौतियों से जूझता आ रहा है। पुनर्वास केद्रों की कमी, स्‍वास्‍थ्‍य संसाधनों की अपर्याप्‍ता, मानक से कम स्‍तर का रोगी अनुभव- ये ऐसी कुछ चुनौतियां हैं जिनका सामना भारतीय स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली कर रही है और इस विषय पर दुनिया की सभी सरकारें ऐसी ही चुनौतियों का सामना कर रही हैं।

हालांकि नई सरकार देश की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी चुनौतियों पर अभिनव तरीकों से हल करने के लिए प्रतिबद्य है। देश में अभिनव स्‍वास्‍थ्‍य निवेश हेतु माहौल तैयार है। डीक्लिनिक ने कुछ स्‍थानीय सेवा प्रदाताओं एवं हितधारकों के साथ इस दिशा में बातचीत शुरू कर दी है। डीक्लिनिक के पब्लिक हेल्‍थ केयर ब्‍लॉक चेन पर उपभोक्‍ता और उनकी केयर टीम प्रोवाइडर के बीच क्‍लीनिकल सूचनाओं की निर्बाध, रीयल टाइम शेयरिंग तथा सरकार द्वारा तय किए गए मानकों, कन्‍सेंट मॉडल तथा इलेक्‍ट्रानिक हेल्‍थ रिकॉर्ड नीतियों के अनुपालन से उपभोक्‍ताओं का डायग्नोसिस तीव्र, प्रभावी, लक्षित एवं ज्‍यादा सटीक होगा और इस प्रकार ज्‍यादा असरदार इलाज मुमकिन हो पाएगा। पीएचबी से सेवा प्रदाताओं की निवारक देखभाल की तकनीकी दक्षता बढ़ जाएगी और इस प्रकार सेवा देने की लागत कम पड़ेगी और रोगी के समग्र अनुभव में सुधार होगा।

Related posts

1 जुलाई से ट्रेन का सफर होगा और भी आसान, रेलवे ने किए ये 8 बड़े बदलाव

प्रधानमंत्री ने डॉ. ए पी जे अब्‍दुल कलाम को उनके जन्‍म दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की

कैबिनेट सचिव की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के मुख्य सचिवों/डीजीपी के साथ बैठक