चेतन शर्मा बने टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्टर, अभय कुरुविला-देवाशीष मोहंती भी बने चयनकर्ता

Image default
खेल समाचार

बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम के नए चीफ सेलेक्टर का ऐलान किया. क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी के इंटरव्यू के बाद पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा को चीफ सेलेक्टर बनाने का ऐलान किया गया है. उनके अलावा पूर्व तेज गेंदबाज अभय कुरुविला और देवाशीष मोहंती भी टीम इंडिया की सेलेक्शन कमेटी में शामिल किये गए हैं. इन तीनों के अलावा हरविंदर सिंह और सुनील जोशी भी सेलेक्शन कमेटी का हिस्सा है. मतलब मौजूदा चयन समिति में पांचों गेंदबाज शामिल हुए हैं, जिसमें से चार तेज गेंदबाज रहे हैं.

क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) ने चयनकर्ता बनने के इच्छुक सभी उम्मीदवारों के इंटरव्यू लिये. मदन लाल की अध्यक्षता में सीएसी ने चेतन शर्मा के नाम पर अंतिम मुहर लगाई. बीसीसीआई ने गुरुवार रात प्रेस रिलीज जारी करते हुए इसका ऐलान किया. बीसीसीआई की प्रेस रिलीज के मुताबिक, ‘सीएसी ने चेतन शर्मा, अभय कुरुविला और देवाशीष मोहंती को टीम इंडिया की सेलेक्शन कमेटी के लिए चुना है. भविष्य में कमेटी की अध्यक्षता चेतन शर्मा करेंगे क्योंकि वो चयन समिति के सभी सदस्यों से ज्यादा सीनियर हैं. सीएसी चयनकर्ताओं के कार्यकाल का एक साल बाद समीक्षा करेगी. तीन नए सदस्य सुनील जोशी और हरविंदर सिंह के साथ जुड़ेंगे.’

चेतन शर्मा ने अजित अगरकर को पीछे छोड़ा
बता दें इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में अजित अगरकर के चीफ सेलेक्टर बनने की खबरें सामने आ रही थी लेकिन अंतिम मौके पर चेतन शर्मा ने ‘यॉर्कर’ फेंक बाजी जीत ली. बता दें टीम इंडिया का सेलेक्टर बनने के लिए अजित अगरकर, मनिंदर सिंह, नयन मोंगिया, एसएस दास और राणादेव बोस ने भी आवेदिन दिया था.टीम इंडिया की नई चयन समिति का कार्यकाल इंग्लैंड सीरीज से शुरू होगा. चेतन शर्मा की अगुवाई में चयनकर्ता इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट, पांच टी20 और तीन वनडे मैचों के लिए टीम चुनेंगे. इंग्लैंड और भारत के बीच सीरीज का आगाज 5 फरवरी से शुरू होगी.

चेतन शर्मा, कुरुविला और मोहंती का करियर
54 साल के चेतन शर्मा ने भारत के लिए 23 टेस्ट और 65 वनडे मैच खेले हैं. चेतन शर्मा ने टेस्ट में 61 और वनडे में 67 विकेट अपने नाम किये. पूर्व तेज गेंदबाज अभय कुरुविला ने भारत के लिए 10 टेस्ट मैचों में 25 विकेट हासिल किये. वहीं 25 वनडे मैचों में भी उन्होंने 25 शिकार किये. देवाशीष मोहंती ने भारत के लिए 2 टेस्ट में 4 विकेट झटके, वहीं 45 वनडे मैचों में उन्होंने 57 विकेट झटके.

Related posts

क्रिकेट को धोनी और द्रविड़ की भी उतनी ही जरूरत है जितनी कोहली कीः रिचर्डसन

शहीदों के बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाएंगे सहवाग

पैरा एशियाई खेल: सुंदर सिंह ने भाला फेंक स्पर्धा में जीता रजत