बिहार बोर्ड ने उठाया सख्त कदम, टॉपर रूबी, सौरभ और 14 छात्रों को नोटिस

Image default
देश-विदेश

पटना: झूठ की बुनियाद पर बिहार के दो टॉपर्स रूबी कुमारी और सौरभ श्रेष्‍ठ पर बिहार शिक्षा बोर्ड ने सख्‍त रुख अपनाया है। बिहार बोर्ड ने ऑटर्स की टॉपर रूबी कुमारी और सांइस के टॉपर सौरभ श्रेष्‍ठ को कल दोपहर 3 बजे तक बोर्ड के सामने पेश होने के लिए कहा है। बोर्ड का कहना है कि अगर ये दोनों छात्र कल दोपहर 3 बजे नहीं आए तो इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हालां‍कि इन दोनों छात्रों के रिजल्‍ट पर रोक लगा दी गई है। इस संबंध में सरकार ने मीडिया में विज्ञापन भी जारी किया है।

ad

रूबी और सौरभ के अलावा भी बोर्ड ने 14 छात्रों को नोटिस जारी किया है। बताया जा रहा कि रूबी, सौरभ समेत इन 14 छात्रों को अपने विषय की सामान्‍य जानकारी भी नहीं है। कल दोपहार बोर्ड में कई विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे। इस दौरान विषय के विशेषज्ञ छात्रों की परीक्षा लेंगे।

दरअसल, 12वीं में कला संकाय (आर्ट्स विषय) में शीर्ष स्थान लाने वाली रूबी राय को इस बात की भी जानकारी नहीं है कि उसने किस-किस विषय में परीक्षाएं दी हैं। उनसे जब विषय के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि इंगलिश, ज्योग्राफी, म्यूजिक और प्रोडिकल साइंस (पोलिटिकल साइंस)।

आलम यह है कि बिहार की ये टॉपर पोलिटिकल साइंस (राजनीतिक विज्ञान) को प्रोडिकल साइंस बता रही है, उसे 500 अंक में से 544 यानी 89 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं। यही नहीं जब उनसे पूछा गया कि पोलिटिकल साइंस में पढ़ाया क्या जाता है, तो उन्होंने बताया कि इसमें खाना बनाना सिखाया जाता है। इसके अलावा जब रूबी से विषयों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने 6 विषय और 600 अंक की परीक्षा के बारे में बताया।

Related posts

हरियाणा सरकार ने मुआवजे को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी

नोटबंदी-जीएसटी से देश का नुकसान, भ्रष्टाचार चरम पर: मनमोहन सिंह

धर्मेंद्र प्रधान ने ओपेक के महासचिव के साथ बातचीत की, वैश्विक ऊर्जा स्थिरता प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार कदम उठाने का आह्वान किया

Leave a Comment