Bajaj ने 1980 के लोकप्रिय स्‍कूटर ब्रांड चेतक को फ‍िर किया लॉन्‍च, चलाने के लिए नहीं होगी पेट्रोल की जरूरत – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » देश-विदेश » Bajaj ने 1980 के लोकप्रिय स्‍कूटर ब्रांड चेतक को फ‍िर किया लॉन्‍च, चलाने के लिए नहीं होगी पेट्रोल की जरूरत

Bajaj ने 1980 के लोकप्रिय स्‍कूटर ब्रांड चेतक को फ‍िर किया लॉन्‍च, चलाने के लिए नहीं होगी पेट्रोल की जरूरत

नई दिल्‍ली: बजाज ऑटो ने एक दशक बाद एक बार फ‍िर स्‍कूटर बाजार में प्रवेश किया है। कंपनी ने बुधवार को 1980 के लोकप्रिय स्‍कूटर ब्रांड चेतक का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्‍च किया है। बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्‍टर राजीव बजाज ने कहा कि इस स्‍कूटर की कीमत 1 लाख रुपए के भीतर होगी।

कंपनी अगले साल जनवरी से इस स्‍कूटर की बिक्री पुणे से शुरू करेगी इसके बाद इसे बेंगलुरु में उपलब्‍ध कराया जाएगा। कंपनी ने कहा है कि वह तभी इसकी कीमत का भी खुलासा करेगी। यह एक कीलेस स्‍कूटर है और इसे एप के जरिये ट्रैक किया जा सकता है। सिंगल चार्ज पर नया चेतक 100 किलोमीटर तक चलेगा। कंपनी 25 सितंबर से पुणे के नजदीक चाकण में स्थित संयंत्र में चेतक ई-स्‍कूटर का निर्माण शुरू करेगी।

कंपनी ने कहा कियह एक अग्रणी उत्पाद है जो जोरदार डिजाइन, सूक्ष्म इंजीनियरिंग और निर्बाध निर्माण का एक नमूना है और इलेक्ट्रीक स्कूटर के क्षेत्र में इसकी वैश्विक पहचान है। नया चेतक सिर्फ बाजार में नहीं उतारा जा रहा है बल्कि यह इसके गौरवशाली इतिहास के साथ-साथ शानदार भविष्य का अग्रदूत भी है।

जाना  माना ब्रांड

पुराना चेतक महज स्कूटर से ज्यादा था। इसने निजी परिवहन में अग्रणी भूमिका निभाई थी और भारतीयों की पीढ़ियों की चाहत पूरी की है। चेतक जब अपनी बुलंदी पर था तो इसकी लोकप्रियता बेजोड़ थी और इंतजार की अवधि 10 साल तक रही। यही नहीं, रीसेल में इसका बिक्री मूल्य इसके खरीद मूल्य से ज्यादा होता था। ऐसे में यह कोई बड़ी बात नहीं है कि भारत में 1.3 करोड़ से ज्यादा चेतक की बिक्री हुई थी। इसकी बेजोड़ लोकप्रियता ने इसे प्रीतिकर ‘हमारा बजाज’ की भावनापूर्ण पहचान दी।

कालातीत डिजाइन

इसकी जोरदार डिजाइन चेतक को ऐसा सौंदर्य देती है जो समय से आगे की है। सरल रेखाएं और सहज सतह एक दूसरे से कोमलता से जुड़ी हुई हैं और मिलकर क्लासिक स्टाइल बनाती हैं जो विशिष्टता का विस्तारीकरण कर देती है। नए चेतक में इन कालातीत विशेषताओं को आकर्षक विवरण के साथ अद्यतन किया गया है। इसमें प्रीमियम सामग्री और फिनिश का उपयोग शामिल है। इसके अलावा यह छह आकर्षक रंगों में उपलब्ध है जो इसके जाने-पहचाने रूप को संवारता है ताकि देखने में बेजोड़ सौंदर्य हासिल हो तथा छूने व महसूस करने की गुणवत्ता हो।

आकर्षक खासियत

नए चेतक में घोड़े के नाल के आकार की प्रभावशाली एलईडी हेडलाइट है जो डीआरएल के साथ है। इसके अलावा इसमें इलेकट्रॉनिक स्विच हैं जो छूने भर से काम करते हैं और ऐक्टिवेटेड हैं। यही नहीं, इसमें सीक्वेंशियल स्क्रॉलिंग एलईडी ब्लिंकर्स हैं। एक बड़ा डिजिटल कंसोल वाहन से संबंधित सूचनाएं प्रदर्शित करता है जिसे सहज अनुभूति से पूरी स्पष्टता के साथ समझा जा सकता है। यही नहीं, सूक्षम कारीगरी हर जगह दिखाई देती है और इसका पूरा बारीक विवरण है – यह हैंडलबार के ग्रिप से लेकर लीवर और मिरर तथा ग्लब बॉक्स तथा गीले सीट को बंद करने की व्यवस्था के रूप में है।

अनूठी टेक्नालॉजी

नए चेतक के केंद्र में एक आईपी67 रेटेड हाई-टेक, एनसीए सेल वाली लिथियम आयन बैट्री है। यह बैट्री आसानी से चार्ज हो जाती है और इसके लिए एक सामान्य घरेलू इलेक्ट्रीकल आउटलेट की आवश्यकता होती है जो 5-15 एम्पीयर का हो सकता है। इसका ऑनबोर्ड इंटेलीजेंट बैट्री मैनेजमेंट सिस्टम (आईबीएमएस) सीवन हीन ढंग से चार्ज और डिसचार्ज को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, मामूली कीमत पर एक उत्कृष्ट होम चार्जिंग स्टेशन भी उपलब्ध है।

चेतक दो ड्राइव मोड (इको, स्पोर्ट) की पेशकश करता है। इसके अलावा इसमें एक रीवर्स एसिस्ट मोड भी है जो सुनिश्चित करता है कि स्कूटर चलाने वाले की सभी मांगें पूरी हों। एक बुद्धिमान ब्रेकिंग सिस्टम के जरिए इसमें रीजेनरेटिव ब्रेकिंग है जो बेकिंग की उष्मा को कायनेटिक ऊर्जा में बदल देता है और इसकी रेंज को अधिकतम करने में सहायता करता है।

नए चेतक में मोबिलिटी समाधान जैसे डाटा कम्युनिकेशन, सुरक्षा और उपयोगकर्ता ऑथेंटिकेशन एमबेडेड हैं। इसलिए यह पूरी तरह कनेक्टेड राइडिंग की पेशकश करता है। इससे ग्राहकों के लिए सीवनहीन स्वामित्व और सवारी का अनुभव संभव होगा। चेतक मोबाइल ऐप्प सवारी को उसके वाहन के सभी पहलुओं और सवारी से संबंधित इतिहास का एक व्यापक नजरिया देता है।

मजबूत निर्माण

इसका मजबूत फ्रेम शीट मेटल बॉडी पैनल से घिरा हुआ है और इसमें ट्युबलर सिंगल साइडेड ससपेंशन है। इससे चेतक को बेजोड़ शक्ति और स्थायित्व मिलता है जिसके लिए इसे जाना जाता है। इसकी तरह इसका पावर ट्रेन एक अनूठा सिंगल साइडेड कास्ट एल्युमीनियम का स्विंग आर्म है जिसमें ट्रैक्शन मोटर होता है जो पहिए को उच्च कुशलता वाले गीयर बॉक्स के जरिए चलाता है।

जादुई अनुभव

शांत, साफ, आरामदेह और सवारी में सुविधाजनक, उत्कृष्ट पर शोर-शराबा नहीं, मजबूत पर परिष्कृत। कुल मिलाकर चेतक चलाना एक अलग ही अनुभव है और इसे तैयार करने की प्रक्रिया भी ऐसी ही है। नया चेतक अपने किस्म के अनूठे धूल मुक्त, तापमान नियंत्रित, प्लांट में बनाया जाता है जो पुणे के चकन में है और सर्वश्रेष्ठ सामग्री का उपयोग कर बिल्कुल मानकों के अनुसार बनाया जाता है तथा इसके लिए अग्रणी रोबोटिक टेक्नालॉजी का उपयोग किया जाता है। इसके कर्मचारियों में 80% महिलाएं हैं और यह सही अर्थों भविष्य का प्रोडक्शन लाइन है!

वैश्विक बाजार

दुनिया के पसंदीदा भारतीय के रूप में बजाज विश्व स्तर के उत्पादों के निर्माण में किसी तरह का समझौता नहीं करता है और ये उत्पाद भारतीय ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग के उपयुक्त वैश्विक प्रतिनिधि हैं। नया चेतक 2020 तक भारत की सीमा के बाहर भी मिलेगा और यूरोप के संबंधित बाजारों में भी पाया जाएगा। यह कुछ विदेशी मुद्रा कमाने के उद्देश्य से आगे चीज है और इसीलिए बना तथा पेश किया गया है। इसके जरिए हमारी लागत प्रतिस्पर्धिता का निर्यात होता है जिसका मकसद हमारे कौशल के लिए अच्छी ख्याति हासिल करना है और वह भी बेहद प्रतिस्पर्धी अंतरराष्ट्रीय बाजार में।

पेशकश पर आयोजन

इस पेशकश को यादगार बनाने के लिए केंद्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी तथा नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने आज नई दिल्ली से 20 चेतक पर यात्रियों को झंडी दिखाकर रवाना किया। ये लोग उत्तरी और पश्चिमी भारत में घूमेंगे और करीब 3000 किलोमीटर चलकर पुणे पहुंचेंगे जहां इनका जोरदार स्वागत किया जाएगा। Source India TV Paisa

About admin