नौसेना सप्‍ताह समारोह के एक अंग के रूप में अमरपुर में स्वास्थ्य शिविर

देश-विदेश सेहत

नई दिल्ली: नौसेना सप्ताह समारोह के एक अंग के रूप में, भारतीय नौसेना हरियाणा के पलवल जिले के अमरपुर गांव में आम जनता के लिए 19 से 21 नवम्‍बर, 2016 को एक नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर रही है। अपने इस महत्‍वपूर्ण कार्यक्रम के माध्यम से, भारतीय नौसेना आम जनता में नौसेना की भूमिका और कार्यों के बारे में जागरूकता लाने और युवाओं को नौसेना को एक कैरियर के रूप में चुनने पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी।

एक भव्य समारोह के दौरान आज अमरपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी, नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लान्‍बा ने एक शिविर का उद्घाटन किया। सर्जन वाइस एडमिरल बिपिन पुरी, पीएचएस, महानिदेशक चिकित्सा सेवा (नौसेना) ने गणमान्य व्यक्तियों और सभा का स्वागत किया। इस अवसर पर पलवल जिले के आयुक्‍त श्री अशोक कुमार, पलवल की सहायक जिला आयुक्‍त सुश्री अंजू चौधरी और पलवल के डीएसपी श्री अभिमन्यु भी समारोह में उपस्थित थे। चिकित्सा सेवा के प्रधान निदेशक सर्जन कमोडोर एससी गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

उद्घाटन समारोह के बाद, मुख्य अतिथि पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी एडमिरल सुनील लान्‍बा ने बाह्य रोगी विभागों का दौरा किया और चिकित्‍सकों, नर्सिंग अधिकारियों व चिकित्सा तकनीशियन से वार्तालाप किया।

मुंबई स्‍थित प्रमुख नौसेना अस्‍पताल आईएनएचएस अश्विनी के चिकित्सा विशेषज्ञों, अति-विशेषज्ञों और पैरा-मेडिकल कर्मचारियों के एक दल ने इस शिविर के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। चिकित्सा विशेषज्ञ बाह्य रोगियों से चिकित्‍सा, शल्य चिकित्सा, स्त्री रोग, बाल चिकित्सा, नेत्र, ईएनटी, त्वचा, हदय विज्ञान और अंत-स्रत्राविका जैसे रोगों के लिए परामर्श देंगे। शिविर में ग्रीवा कैंसर और महिलाओं में स्तन कैंसर के लिए जांच की भी सुविधा है।

शिविर की शुरूआत के तौर पर, रक्त जांच हेतु बाहर ले जाने की सुविधा सहित एक मोबाइल प्रयोगशाला को चार गांवों बलाई, रामपुर खोर, झालहका और अमरपुर में स्थापित किया गया था। करीब 600 लोग इस मोबाइल प्रयोगशाला से लाभान्वित भी हो चुके हैं।

Related posts

जुलाई, 2016 में तेल व प्राकृतिक गैस क्षेत्र का उत्‍पादन संबंधी प्रदर्शन

सेना कमांडरों का सम्मेलन संपन्नः सेना प्रमुख ने आधुनिकीरण और समावेशी मानव संसाधन नीतियों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर जोर दिया

Pesident of India inaugurates Indian Institute of Liver and Digestive Sciences at Sonarpur, West Bengal

Leave a Comment