रवीश कुमार की जगह अब अनुराग श्रीवास्‍तव विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » देश-विदेश » रवीश कुमार की जगह अब अनुराग श्रीवास्‍तव विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता

रवीश कुमार की जगह अब अनुराग श्रीवास्‍तव विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता

नई दिल्‍ली: विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता की जिम्‍मेदारी संभाल रहे रवीश कुमार की जगह अब अनुराग श्रीवास्‍तव को नए स्‍पोक्‍सपर्सन का जिम्‍मा सौंप दिया गया है। अनुराग श्रीवास्‍तव साल 1999 बैच के इंडियन फॉरेन सर्विस (आईएफएस) हैं और इस पद को संभालने से पहले इथियोपिया और अफ्रीकन यूनियन में भारत के राजदूत का जिम्‍मा संभाल चुके हैं। माना जा रहा है कि रवीश कुमार को सरकार क्रोएशिया के राजदूत का जिम्‍मा सौंप सकती है। सोमवार को सरकार की तरफ से अनुराग के नाम सरकार की तरफ से आधिकारिक पुष्टि की गई।

कौन हैं नए प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव

इथियोपिया के राजदूत नियुक्‍त होने से पहले अनुराग श्रीवास्‍तव ने विदेश मंत्रालय में वित्‍त विभाग का जिम्‍मा संभाला है। यह विभाग मंत्रालय को हर वर्ष मिलने वाले बजट पर नजर रखता है। इसके अलावा वह श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में भारतीय उच्‍चायुक्‍त में राजनीतिक शाखा के मुखिया भी रह चुके हैं। श्रीवास्‍तव के पास जेनेवा में भारत के स्‍थायी मिशन में तैनाती का भी अच्‍छा अनुभव है। अनुराग श्रीवास्‍तव के पास इंजीनियरिंग और एमबीए की डिग्री है। भारतीय विदेश सेवा में आने से पहले वह देश के कॉरपोरेट सेक्‍टर में भी काम कर चुके हैं। उनके पास प्रतिष्ठित ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी से डिप्‍लोमैटिक स्‍टडीज में पोस्‍टग्रेजुएट डिप्‍लोमा भी है।

साल 2017 से प्रवक्‍ता 49 साल के रवीश

रवीश कुमार को चार अगस्‍त 2017 को विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता की जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी। उन्‍होंने गोपाल बागले की जगह ली थी। 49 वर्ष के रवीश कुमार को सरकार यूरोप में राजदूत की जिम्‍मेदारी सौंप सकती है। विदेश मंत्रालय में प्रवक्‍ता का पद संभालने से पहले रवीश कुमार जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में काउंसल जनरल थे। वह साल 1995 के बैच के आईएफएस ऑफिसर हैं। बतौर राजनयिक उन्‍होंने अपने करियर की शुरुआत इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में भारतीय मिशन के साथ की थी। इसके अलावा वह भूटान की राजधानी थिम्‍पू और ब्रिटेन की राजधानी लंदन में भी तैनात रहे हैं। source: oneindia

About admin