ब्रिक्‍स के कृषि व कृषि विकास मंत्रियों की बैठक 23 सितम्‍बर, 2016 को होगी – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Home » कृषि संबंधित » ब्रिक्‍स के कृषि व कृषि विकास मंत्रियों की बैठक 23 सितम्‍बर, 2016 को होगी

ब्रिक्‍स के कृषि व कृषि विकास मंत्रियों की बैठक 23 सितम्‍बर, 2016 को होगी

नई दिल्ली: कृषि एवं कृषि विकास पर ब्रिक्‍स की छठी बैठक बृहस्‍पतिवार अर्थात 22 सितम्‍बर, 2016 को नई दिल्‍ली में शुरू होगी। आधिकारिक स्‍तर की बैठक के बाद अगले दिन मंत्रिस्‍तरीय बैठक होगी। इस दो दिवसीय सम्‍मेलन की मेजबानी कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय करेगा और यह सम्‍मेलन वर्ष 2012 से लेकर वर्ष 2016 तक की अवधि के लिए ब्रिक्‍स कार्य योजना के तहत सहयोग के प्राथमिकता वाले पांच क्षेत्रों पर केन्द्रित होगा। बुनियादी कृषि सूचना आदान-प्रदान प्रणाली सृजित करना, सर्वाधिक कमजोर आबादी की पहुंच भोजन तक सुनिश्चित करने के लिए रणनीति बनाना, खाद्य सुरक्षा पर जलवायु परिवर्तन के नकारात्‍मक असर को कम करना एवं जलवायु संबंधी परिवर्तनों के अनुरूप कृषि को ढालना, कृषि तकनीक के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना और नवाचार, व्‍यापार एवं निवेश को बढ़ावा देना सहयोग के इन पांच क्षेत्रों में शामिल हैं।

विगत वर्षों के दौरान ब्रिक्‍स बैठकों के एजेंडे का व्‍यापक विस्‍तारीकरण हुआ है जिससे अनेक वैश्विक मुद्दे जैसे कि जलवायु परिवर्तन, खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा, रणनीतिक विकास लक्ष्‍य (एसडीजी), अंतर्राष्‍ट्रीय आर्थिक एवं वित्तीय स्थिति इत्‍यादि इसमें शामिल हो गये हैं।

इस दौरान ‘ब्रिक्‍स कृषि अनुसंधान केन्‍द्र’ पर भी विस्‍तृत चर्चाएं होंगी, जिसकी स्‍थापना भारत में ही होने की संभावना है। इस केन्‍द्र में कृषि विज्ञान, नीतिगत शोध एवं विकास के विस्‍तारीकरण, प्रौद्योगिकी हस्‍तांतरण, प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण और वैज्ञानिक सूचनाओं को साझा करने पर शोध कार्य होने की आशा है। इस केन्‍द्र के शिक्षाविदों, विद्वानों, शोधकर्ताओं एवं विद्यार्थियों के एक मंच के रूप में कार्य करने की आशा है, जिससे कि कृषि क्षेत्र में और ज्‍यादा प्रगति हो सके।

कृषि ही सभी ब्रिक्‍स देशों की अर्थव्‍यवस्‍था का मुख्‍य आधार है, क्‍योंकि ये सभी देश कृषि, बागवानी एवं मांस उत्‍पादों के प्रमुख उत्‍पादक, उपभोक्‍ता एवं निर्यातक हैं। ज्ञान, विशेषज्ञता एवं शोध संबंधी सुविधाओं और कृषि क्षेत्र में सक्षमता के रूप में ब्रिक्‍स देशों में काफी अच्‍छी स्थिति देखने को मिल रही है। वैश्विक खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इन क्षमताओं के बीच आपसी तालमेल बैठाने और इन्‍हें एकजुट करने की जरूरत है।

भारत ने इसी साल ब्रिक्‍स देशों की अध्यक्षता ग्रहण की है और वह मंत्रिस्‍तरीय एवं आधिकारिक स्‍तर पर विभिन्‍न क्षेत्रों में मेगा स्तर की बैठकों की मेजबानी करता रहा है। ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन 15 एवं 16 अक्‍टूबर, 2016 को गोवा में आयोजित किया जायेगा।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.