दोषी पवन की परैवी करने से वकील एसपी सिंह का इंकार, कोर्ट ने सुनवाई गुरुवार तक टली – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » देश-विदेश » दोषी पवन की परैवी करने से वकील एसपी सिंह का इंकार, कोर्ट ने सुनवाई गुरुवार तक टली

दोषी पवन की परैवी करने से वकील एसपी सिंह का इंकार, कोर्ट ने सुनवाई गुरुवार तक टली

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद निर्भया के परिजनों ने पटियाला हाउस कोर्ट में नया डेथ वारंट जारी करने की अपील की थी. इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने दोषी पवन गुप्ता के पिता को कड़ी फटकार लगा दी. दरअसल, पवन गुप्ता के वकील एपी सिंह ने पैरवी से मना कर दिया. उनकी जगह कोई और वकील बुधवार को कोर्ट नहीं पहुंचा. जज ने कहा कि हाईकोर्ट का एक हफ्ते का मियाद खत्म हो गया है. हमें सबकुछ जल्दी करना है. इस पर पवन के पिता ने कहा कि उन्हें 2 दिन का समय दिया जाए, ताकि नया वकील कर सके. इस पर कोर्ट ने कहा कि आपको पानी के पास ले जाया जा सकता है, लेकिन पानी पीने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता.

कोर्ट ने कहा कि हमारी जिम्मेदारी है कि हम आपको कानूनी मदद दें, लेकिन अगर आप मामले को लंबा खींचने के लिए ऐसा कर रहे है,तब आपको कोर्ट समय नहीं देगा. कोर्ट ने पवन के पिता से कहा कि वहां लिस्ट में से अपनी पसंद का वकील चुन लें. इस पर दोषी पवन के पिता ने कहा कि वहां कल वकील ले आएंगे. सरकारी वकील ने कोर्ट को बताया कि पवन के पिता ने लिखित में दिया है कि वे कानूनी मदद नहीं चाहते हैं. इस पर जज ने कहा कि पवन बालिग है, उसके पिता उसकी ओर से निर्णय नहीं ले सकते.

जज ने एपी सिंह से पूछा कि आज के तारीख में कानून का क्या प्रावधान है जो डेथ वारंट जारी करने से रोकता है? एपी सिंह ने कहा कि मैंने विनय की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल हुई है, जो अभी लंबित है. वहीं, मुकेश की वकील वृंदा ग्रोवर ने कहा कि आज की तारीख में कुछ भी लंबित नहीं है. इसके बाद कोर्ट नया डेथ वारंट जारी कर सकता है. जज ने पूछा कि अगर सुप्रीम कोर्ट में कोई याचिका दाखिल की जाती है तो उसे लंबित की श्रेणी में रखा जा सकता है? दोषियों की वकील वृंदा ग्रोवर ने कहा कि मेरे पास अभी सुप्रीम कोर्ट रूल नहीं है. निर्भया की वकील सीमा कुशवाहा ने कहा कि हाईकोर्ट ने सात दिनों का समय दिया था, लेकिन उन सात दिनों में दोषियों ने कोई याचिका दाखिल नहीं की इसकारण आज कोर्ट को नया डेथ वारंट जारी करे.

इस पर निर्भया के वकील ने कहा कि 11 फरवरी का वहां समय भी निकल गया है, जिसमें याचिका लगाने के लिए हाईकोर्ट ने कहा था,इसके बाद ये सिर्फ मामले को लंबा खींचने का तरीका है. जज ने कहा कि सवाल अभी भी वहीं है कि दोषी पवन को लीगल एड देना जरूरी है.इसके बाद कोर्ट ने मामले की सुनवाई गुरुवार तक के लिए टाल दी है. कोर्ट ने कहा कि डेथ वारंट पर सुनवाई गुरुवार को होगी.

सुनवाई टलते ही निर्भया की मां रोने लगीं. उनका कहना है कि दोषी हर रोज नया बहाना बनाकर अपनी फांसी को टाल रहे हैं. निर्भया की मांग ने दोनों हाथों को जोड़कर जज से कहा कि मैं इंसाफ के लिए कई सालों से अदालत के चक्कर लगा रही हूं. आज ही कोर्ट डेथ वारंट जारी करे. निर्भया के पिता ने भी कोर्ट में कहा कि आज की तारीख में इन्हें वकील देना निर्भया के साथ इंसाफ नहीं होगा.

About admin