7th Pay Commission: सरकार ने 6% बढ़ाया सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, जानें कब से लागू होगा DA

देश-विदेश

छत्तीसगढ़ सरकार ने महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी की है। राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 6% बढ़ा दिया है। सरकार के फैसले से छत्तीसगढ़ के 3.8 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा।

छत्तीसगढ़ सरकार ने आज कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों के डीए में 6% की बढ़ोतरी से डीए बढ़कर 28% हो गया है। राज्य सरकार ने बढ़ाया डीए मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को मई 2022 से सातवें वेतन आयोग के तहत 22% और छठे वेतन आयोग के तहत 174% डीए मिल रहा था। बयान में कहा गया है कि रिविजन के बाद सातवें और छठे वेतन आयोग के तहत क्रमश: 6% और 15% की बढ़ोतरी की गई है। 1 अगस्त, 2022 से कर्मचारियों को 28% और 189% DA मिलेगा।

इतना बढ़ जाएगा सरकार पर बोझ सरकार की इस बढ़ोतरी सेराजकोष पर सालाना 2,160 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा। गुजरात सरकार ने बढ़ाया डीए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग के तहत डीए में 3% की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। गुजरात में यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से लागू मानी जाएगी। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से राज्य सरकार, पंचायत सेवा और पेंशनभोगियों के करीब 9.38 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। इस बढ़ोतरी कै साथ राज्य सरकार का वित्तीय बोझ सालाना लगभग 1,400 करोड़ रुपये बढ़ जाएगा।

गुजरात में मिलेगा 7 महीने का एरियर गुजरात सरकार के कर्मचारियों के डीए में 3 प्रतिशत बढ़ाया है। पटेल ने कहा कि यह बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2022 से लागू मानी जाएगी। यानी, सरकारी कर्मचारियों को सात महीने का एरियर भी मिलेगा। अडानी ग्रुप के इस स्टॉक ने बनाया नया रिकॉर्ड हाई, एक साल में दिया 106% का मल्टीबैगर रिटर्न।

Related posts

धर्मेन्द्र प्रधान ने वैज्ञानिक समुदाय को “भारत के लिए नवाचार” का मंत्र दिया; वैज्ञानिकों से भारत के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ अवसर जुटाने का आह्वान किया

राष्ट्रपति कल स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे

बांधों और नदियों के सतत विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय आयोग (आईसीओएलडी) की विशाल बांध संगोष्ठी का उद्घाटन