24वीं भारत-यूएसए कार्यकारी संचालन समूह (ईएसजी) की बैठक

Image default
देश-विदेश

भारत-यूएसए कार्यकारी संचालन समूह (ईएसजी) की बैठक का 24वां संस्करण दिनांक 22 से 24 फरवरी 2021 तक नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इस बैठक में अमरीकी सेना के 12 सदस्यीय शिष्टमंडल ने भाग लिया और अमरीका के विभिन्न स्थानों से लगभग 40 अधिकारियों ने आभासी रूप से भाग लिया।

मेजर जनरल डेनियल मैकडेनियल, डिप्टी कमांडिंग जनरल, यूएस आर्मी पैसिफिक (यूएसएआरपीएसी) अमेरिका की ओर से प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख थे। भारतीय सेना के प्रतिनिधिमंडल में 37 अधिकारी शामिल थे।

यह सेना से सेना के संबंधों के लिए एक मंच है जो हर साल बारी-बारी से भारत और अमेरिका में सेना से सेना के सहयोग के विषय पर चर्चा करने के लिए मिलता है।

आपसी हितों के कई समकालीन मुद्दों पर विविध क्षेत्रों में आपसी तालमेल बढ़ाने के उद्देश्य से चर्चा की गई। कोविड-19 के प्रतिबंधों के कारण पहली बार यह बैठक वैयक्तिक और आभासी तरीक़े के माध्यम से आयोजित की गई थी। दोनों पक्षों के बीच रक्षा सहयोग के प्रासंगिक मुद्दों और हित के साझा विषयों पर इस बैठक के दौरान चर्चा की गई।

Related posts

15 वां भारत-यूरोपीय संघ (आभासी) शिखर सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी का सम्‍बोधन

भारत सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी), राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति (एनएचपी) और मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में अग्रसर: डॉ. हर्षवर्धन

उपभोक्‍ताओं के विवादों को ऑनलाइन निपटाने के दायरे में ई-कामर्स कम्‍पनियों की संख्‍या बढ़ रही है: श्री राम विलास पासवान