20 मार्च को मनाया जायेगा विश्व गौरैया दिवस

Image default
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: प्रतिवर्ष 20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व गौरेया दिवस के अवसर पर लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान में गौरैया संरक्षण के प्रति जनसामान्य को जागरूक करने के लिए प्राणि उद्यान के दोनो गेटों पर गौरैया के घोसलों को प्राणि उद्यान के दर्शकों के लिए बिक्री हेतु रखा जायेगा।
गौरैया संरक्षण मानव जाति के हित से जुड़ा मुद्दा है। गौरैया हमारे परिवेश में उपस्थित कीट पतंगों को खाकर उनकी संख्या सीमित करती है। गौरैया मनुष्य के आसपास के आबादी वाले इलाकों में रहना ही पसन्द करती हैं। गौरैया बीमारियों को न्यौता देने वाले तथा फसलों को हानि पहुँचाने वाले कीट पतंगों से सुरक्षा प्रदान करती है।
इस बारे में जू के निदेशक श्री आर.के. सिंह ने और अधिक जानकारी देते हुए बताया कि गौरैया संरक्षण में भागीदार बनना हमारे ही हित में है। जब तक गौरैया सुरक्षित है  तब तक हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित है, क्योंकि गौरैया पर्यावरण में आये परिवर्तन के बारे में सूचित करने में सक्षम है।

Related posts

कासगंज में तिरंगा यात्रा के दौरान बवाल, एक की मौत, कर्फ्यू लगा

लोकसभा से जो कुछ भी सीखने को मिला है, उससे उ0प्र0 के प्रशासन को गतिमान, भ्रष्टाचार रहित और पारदर्शी बनाने में मदद मिलेगी: मुख्यमंत्री

लखनऊ मे गोमती नदी को प्रदूषण मुक्त करने का अभियान शुरू: मुख्य सचिव