32.7 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

स्व0 हेमवती नंदन बहुगुणा की 98वीं जयंती के अवसर पर बने संग्रहालय का उद्घाटन करते हुए: मुख्यमंत्री

स्व0 हेमवती नंदन बहुगुणा की 98वीं जयंती के अवसर पर बने संग्रहालय का उद्घाटन करते हुए: मुख्यमंत्री
उत्तराखंड

पौड़ी: स्व0 हेमवती नंदन बहुगुणा की 98वीं जयंती के अवसर पर उनके पैतृक गांव बुघाणी में उनकी स्मृति में बने संग्रहालय का उद्घाटन प्रदेश के मुखिया श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने स्व0 बहुगुणा जी के मुख्यमंत्रित्व काल में बने पर्वतीय विकास मंत्रालय का जिक्र करते हुए कहा कि यह दूर दृष्टि का नतीजा था जो कि पहाड़ के विकास के लिए एक बड़ा कदम साबित हुआ। उन्होंने कहा कि स्व0 बहुगुणा आत्मसम्मान व स्वाभिमान के प्रतीक थे। जिन्होंने छात्र राजनीति से अपने राजनैतिक भविष्य को संवारा। मुख्यमंत्री श्री रावत ने स्व0 बहुगुणा को श्रृद्धांजलि देतेे हुए उनके द्वारा किये गये विकास उन्नयन के कार्यों को आज भी स्वाभाविक रूप से अपनाये जाने पर जोर दिया।

उन्होेने कहा कि उत्तराखंड सरकार लूटखसोट पर अंकुश लगाने के साथ ही भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनाने के प्रति अग्रसर है। उन्होनें राज्य की प्रगति के लिए ठोस रणनीति के तहत कार्य करने की रणनीति पर जोर दिया। उन्होेंने कहा कि पर्यटन, उद्योग, आयुष, सुगंधित जड़ी बूटी, खनन समेत कई अनेक क्षेत्रों में राज्य को अपने संसाधन बढ़ाने होंगे। उन्होंने कहा कि गत दिवस नीति आयोग की बैठक में उन्होंने जल संसाधन पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि आज राज्य को नियोजित पारदर्शी और संतुलित विकास दर की आवश्यकता हैं उन्होंने बताया कि राज्य में एनजीटी की वजह से कई सड़कों का निर्माण कार्य रूक गया है। उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा में जनरल थिम्मैया की पुत्री द्वारा क्षेत्र की कई फसलों को व्यवसायिक रूप देकर महिलाओं को सशक्त बनाते हुए धर्नाजन का रास्ता बनाया हैं जिससे महिलाओं की आर्थिकी में सुधार भी आ रहा हैं। उन्होंने लोगों से कण्डाली, बेमौसमी फल फूल सब्जी, सुगंधित वनस्पतियां, मशरूम, भट्ट, गहत जैसी वस्तुओं से स्थानीय उत्पाद तैयार करने में भी महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया।

उन्होंने क्षेत्रीय विधायक डा0 धन सिंह रावत को अक्षय ऊर्जा से संचालित होने वाला नेता कहा तथा उनके द्वारा क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की सराहना की। इस मौके पर उन्होंने खिर्सू में स्टेडियम निर्माण, पौड़ी में बस अड्डा निर्माण, श्रीनगर व अल्मोड़ा में मेडिकल कॉलेजों का कायाकल्प करने हेतु आर्मी मेडिकल कोर से सहयोग लिये जाने की बात कही। इसके अलावा बुघाणी के लिये पेयजल योजना बनाये जाने के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश पेयजल विभाग को दिये। उन्होंने कहा कि सरकार कागज बनाने के लिए चीड़ की पत्तियों पर कार्य कर रही है जिससे ग्रामीणों को रोजगार मिलने के साथ ही उन्हें आय का जरिया प्राप्त हो सकेगा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि श्रीनगर, श्रीकोट व चौरास क्षेत्र को मिलाकर नगर निगम बनाये जाने का कार्य भी तेजी से चलाया जाएगा।

संग्रहालय उद्घाटन अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, उत्तर प्रदेश की बाल विकास एवं शिशु कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, वन एवं वन्य जीव जन्तु पर्यावरण मंत्री डा0 हरक सिंह रावत, पर्यटन धर्मस्व एवं सिचाई मंत्री सतपाल महाराज, उच्चशिक्षा सहकारिता एवं दुग्ध विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धन सिंह रावत ने भी जनता को संबोधित करते हुए हिमपुत्र स्व0 हेमवती नंदन बहुगुणा के बताये गये रास्तों पर चलने का आव्हान लोगों से किया। इस अवसर पर विजय बहुगुणा के ज्येष्ट पुत्र साकेत बहुगुणा एवं सितारगंज विधायक सौरभ बहुगुणा, देवप्रयाग विधायक विनोद कंडारी, पौड़ी विधायक मुकेश कोली, शेखर बहुगुणा, विपिन मैठाणी, राजेंद्र प्रसाद टम्टा, लखपत सिंह भंडारी, राकेश डोभाल, मुकेश रावत समेत जिला प्रशासन की ओर से जिलाधिकारी चंद्रशेखर भट्ट, एसएसपी मुख्तार मोहसिन, एएसपी मंजूनाथ टीसी, उप जिलाधिकारी श्रीनगर मायादत्त जोशी, पुलिस क्षेत्राधिकारी धनसिंह तोमर सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी तथा क्षेत्रीय जनता उपस्थित रही। कार्यक्रम का संचालन पूर्व ब्लाक प्रमुख सम्पत सिंह रावत ने किया।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More