33 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सर जार्ज एवरेस्ट हाउस परिसर का प्रशिक्षण करते हुएः पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज

सर जार्ज एवरेस्ट हाउस परिसर का प्रशिक्षण करते हुएः पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज
उत्तराखंड

देहरादून:  सर जार्ज एवरेस्ट के जन्मदिवस के अवसर पर पर्यटन विभाग एवं गढवाल मण्डल विकास निगम के संयुक्त तत्वाधान में हेरिटेज वाॅक एवं माउन्टेन बाईकिंग रैली का आयोजन किया गया। रैली का आयोजन  सर जार्ज एवरेस्ट हाउस (हाथी पावं) मसूरी से पर्यटन मंत्री उत्तराखण्ड सरकार सतपाल महाराज द्वारा माउन्टेन बाईंिकंग रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया, जिसका समापन होटल गढवाल टैरस में किया गया।

इस अवसर पर पर्यटन मंत्री ने कहा कि सर जार्ज एवरेस्ट दिवस पर हम सर जार्ज हाउस को उसके पूर्व के स्वरूप में लाया जायेगा, जिसके लिए पर्यटन विभाग इसका जीर्णोद्धार करेगा तथा जार्ज हाउस के लिए जो कच्ची सड़क है उसका निर्माण पर्यटन विभाग द्वारा किया जायेगा। उन्होने कहा कि सर जार्ज एवरेस्ट एक महान व्यक्ति थे, जिन्होने सीमित संसाधनों के तहत जार्ज एवरेस्ट की उंचाई को नापा था, उन्होने कहा कि जार्ज एवरेस्ट हाउस को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए सरकार प्रयासरत है, जिसके लिए पुरकुल से जार्ज हाउस तक रोपवे स्थापित करने की योजना है, जिससे मसूरी में लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी। इस अवसर पर मा पर्यटन मंत्री ने कहा कि जार्ज एवरेस्ट हाउस को विकसित किया जायेगा तथा इसमें म्यूजियम बनाया जायेगा।

होटल गढवाल टैरेस में आयोजित कार्यक्रम के तहत इतिहासविद गोपाल भारद्वाज द्वारा संकलित फोटो प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया गया। उन्होने इतिहासविद श्री गोपाल भारद्वाज की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके द्वारा मसूरी के इतिहास एवं लाखामण्डल के इतिहास को संकलित किया गया है जो गागर में सागर भरने का कार्य किया गया है, जिन्होने 1800 से लेकर 2017 तक का इतिहास संजोग रखा है। उन्होने कहा कि  पर्यटन विभाग ऐसे इतिहासविद् के द्वारा संकलित किये गये इतिहास को संजोए रखने के लिए कार्य करेगा, जिसके लिए जार्ज एवरेस्ट हाउस में बनाये जा रहे म्यूजियम में भी उनके द्वारा संकलित किये गये फोटो प्रदर्शनी को भी म्यूजियम में रखा जायेगा तथा पर्यटन विभाग द्वारा ही इसकी देख-रेख का कार्य किया जायेगा। उन्होने कहा कि हम उत्तराखण्ड प्रदेश को एक पर्यटन प्रदेश बनाना चाहतें हैं, जिसके लिए सरकार द्वारा प्रदेश में पर्यटन स्थलों को चिन्हित कर, उनको पर्यटन के लिए विकसित किया जायेगा, जिससे उत्तराखण्ड प्रदेश से हो रहे पलायन को भी रोका जा सकेगा। उन्होने कहा कि उत्तराखण्ड प्रदेश देवभूमि का गढ है, जिसमें महाभारत काल के कई धार्मिक स्थल विद्यमान है, जिन्हे केन्द्र सरकार के माध्यम से ऐसे धार्मिक एवं पौराणिक स्थलों को महाभारत सर्किल पर्यटन क्षेत्र बनाया जायेगा, जिसमें लाखामण्डल, भीमगोडा, केदारनाथ एवं अन्य धार्मिक स्थलों को शामिल किया जायेगा। उन्होने यह भी कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढावा देने के लिए उनके द्वारा भारत के थल सेनाध्यक्ष विपिन रावत से वार्ता की गयी है कि सेना से सेवानिवृत्त होने वाले जवानों के द्वारा होम स्टे हाउस बनाने के लिए कार्य योजना तैयार करने पर चर्चा की गयी है, जिसमें राज्य सरकार द्वारा सहयोग दिया जायेगा। उनका कहना था कि सेना के जवान अनुशासित होते हैं तथा वह साफ-सफाई एवं अन्य कार्यों में दक्ष होते हैं, जिससे की होम स्टे डेवलप होने पर उत्तराखण्ड में पर्यटन को बढावा मिलेगा, जिसका लाभ यहां के स्थानीय लोगों को प्राप्त होगा।

इस अवसर पर मान्य पर्यटन मंत्री द्वारा सर जार्ज एवरेस्ट पर लोकेश ओहरी इन्टैकस संस्था द्वारा बनाई गयी लघु फिल्म (गाईड टू लूसिंग योअरसेल्फ विद सर जार्ज एवरेस्ट ) की सीडी का विमोचन कर प्रौजेक्टर के माध्यम से फिल्म का प्रदर्शन किया गया तथा माउन्टेन बाईकिंग रैली में प्रथम स्थान पर रहे मनीष बडोनी, द्वितीय स्थान पर दिलशाहिद तथा तृतीय स्थान पर रहे अमित को पुरस्कृत किया किया गया।

इस अवसर पर अपर सचिव पर्यटन श्रीमती ईवा अशीष श्रीवास्तव ने सर जार्ज एवरेस्ट 227 वां जन्मदिवस मनाये जाने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सर जार्ज एवरेस्ट का जन्म दिवस पर्यटन विभाग द्वारा दूसरी बार मनाया जा रहा है तथा इस स्थान पर पर्यटन की अपार सम्भावना है तथा मान्य मंत्री द्वारा जो भी निर्देश दिये गये हैं उनके निर्देशों के अनुपालन में जार्ज एवरेस्ट को विकसित करने का प्रयास किया जायेगा।

इस अवसर पर पूर्व पर्यटन मंत्री श्रीमती अमृता रावत, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद मसूरी मनमोहन सिंह मल्ल, राज्य पर्यटन की ब्राण्ड अम्बेसडर  पर्वतारोही बहने ताशी, नुंग्शी, इतिहासविद गोपाल भारद्वाज, प्रबन्ध निदेशक गढवाल मण्डल विकास निगम अतुल कुमार गुप्ता, जी.एम बी.एल राणा, संयुक्त निदेशक पर्यटन श्रीमती पुनम चन्द, जतिन कपुर, सन्दीप साहनी, लोकेश ओहरी, उप जिलाधिकारी मसूरी मीनाक्षी पटवाल सहित सम्बन्धित अधिकारी, कर्मचारी एवं क्षेत्रीय लोगों सहित बाईकिंग प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रतिभागी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More