39 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सरकार ने आयुष प्रणाली की औषधियां विकसित करने के लिए एनएएम के अंतर्गत राज्यों/केन्द्रशासित प्रदेशों को राशि दी: श्री श्रीपद नाईक

देश-विदेश

नई दिल्ली: केन्द्र सरकार ने देश में आयुष प्रणाली की औषधियां विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय आयुष मिशन (एनएएम) की केन्द्र प्रायोजित योजना का शुभारम्भ किया। मिशन का उद्देश्य आयुष सेवाओं तक बेहतर पहुंच बनाना, आयुष शैक्षिक संस्थानों को सुदृढ़ करना, आर्युवेद, सिद्ध और यूनानी तथा होम्योपैथी (एएसयू एंड एच) की औषधियों की गुणवत्ता नियंत्रण और राज्यों/केन्द्रशासित प्रदेशों में आर्युवेद सिद्ध और यूनानी तथा होम्योपैथी की औषधि के लिए सतत कच्चे माल की उपलब्धता के वास्ते औषधीय पौधों को बढ़ावा देना है।

एनएएम के अंतर्गत राज्य/केन्द्रशासित प्रदेशों की सरकारों को उनके द्वारा प्रस्तावित राज्य वार्षिक कार्य योजना (एसएएपी) के अनुरूप सहायता राशि प्रदान की जा रही है। केन्द्र सरकार द्वारा राज्य/केन्द्रशासित सरकारों के क्षेत्र के अंतर्गत आनेवाले कार्यक्रम के कार्यान्वयन से अब तक राज्य/केन्द्रशासित प्रदेश वार कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है। तद्नुसार राज्यों/केन्द्रशासित प्रदेशों को एनएएम के दिशा-निर्देशों के अनुरूप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी राज्य वार्षिक कार्य योजनाएं (एसएएपी) तैयार करनी होगी।

राष्ट्रीय आयुष मिशन (एनएएम) के तहत केन्द्र सरकार ने वर्ष 2014-15 में 7,528.707 लाख रूपये और वर्ष 2015-16 तथा वर्ष 2016-17 के दौरान क्रमशः 33,101.248 लाख रूपये और 41711.849 लाख रूपये की राशि जारी की।

यह जानकारी आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येसो नाईक ने आज राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न के उत्तर में दी।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More