37 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला, 35 साल बाद हटाया सिनेमाघरों से बैन

सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला, 35 साल बाद हटाया सिनेमाघरों से बैन
देश-विदेश

सऊदी अरब में शहजादे मोहम्मद बिन सलमान के नेतृत्व में कई उदारवादी कदम उठाए जा रहे हैं. पहले महिलाओं को ड्राइविंग और स्टेडियम में बैठकर मैच का लुत्फ उठाने का अधिकार दिया गया. अब वहां सिनेमा हॉल भी खोलने की तैयारी है. सोमवार को सऊदी अरब ने मार्च 2018 से सिनेमा पर बैन हटाने का ऐलान किया है.

35 साल बाद मार्च 2018 में यह पहल मौका होगा, जब सऊदी अरब में यह कदम उठाया जाएगा. 1980 के दशक में इस्लामी कट्टरपंथियों के दबाव में पूरे देश में सिनेमा बैन कर दिया गया था. यहां कई तरह के मनोरंजन और महिला-पुरुष के घुलने मिलने पर भी प्रतिबंध है.

दरअसल, सऊदी अरब टेक की कीमतों में गिरावट से प्रभावित है. ऐसे में ये देश दूसरे तरीकों से राजस्व हासिल करना चाहता है. इसलिए सऊदी अरब ने 2030 तक 300 सिनेमा हॉल खोलने का फैसला लिया है. माना जा रहा है कि इससे उन्हें 24 बिलियन डॉलर की इनकम होगी.

फिल्ममेकिंग और लाइसेंस देने के बारे में पूरी प्रक्रिया और नियमों का ऐलान जनरल कमीशन एक दो-हफ्तों में करेगी. रिजनल सिनेमा ऑपरेटर्स सऊदी अरब के इस फैसले को लेकर काफी उत्साहित हैं.

बता दें कि इसके पहले सऊदी शाह मोहम्मद बिन सलमान ने सितंबर में महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत दी थी. सऊदी शाह का ये आदेश 24 जून 2018 तक लागू किया जाएगा. वहीं, सऊदी अरब में अगले साल से महिलाएं स्टेडियम में बैठकर मैच का लुत्फ उठा सकेंगी. अब तक महिलाओं को इसकी इजाजत नहीं थी. दोनों घोषणाएं सऊदी के प्रिंस सलमान के महत्वाकांक्षी रिफॉर्म प्लान के तहत की गई है.

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More