36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

श्री जेपी नड्डा ने सड़क सुरक्षा पर ‘परिवहन मंत्रियों के फोरम’ का उद्घाटन किया

All sectors need to be fully engaged in responsibility, activity and advocacy for preventing accidents J P Nadda
देश-विदेश

नई दिल्ली: केन्द्रीय स्वास्थय एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने कहा है कि दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य सहित सभी क्षेत्रों को अपने उत्तरदायित्वों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करना होगा। उन्होंने आज यहां सड़क सुरक्षा पर परिवहन मंत्रियों के फोरम (मंच) के उद्घाटन अवसर पर यह बात कही। इस कार्यक्रम का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय सड़क महासंघ ने किया। श्री नड्डा ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में तेजी से कमी लाने के लिए सभी स्तरों पर योजना बनाने, क्षमता निर्माण और सभी क्षेत्रों के बीच आपसी तालमेल तथा सटीक जानकारी की आवश्यकता है। इसके लिए राजनीतिक इच्छा शक्ति का होना भी बेहद जरूरी है।

8 देशों के परिवहन मंत्री, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में सचिव श्री यदुवीर सिंह मलिक, सड़क सुरक्षा पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष दूत श्री जीन टोड्त अंतर्राष्ट्रीय सड़क महासंघ जिनेवा के अध्यक्ष श्री किरन के कपिला भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

सड़क दुर्घटनाओं में घायल होने वालों के लिए राष्ट्रीय ट्रॉमा केयर नीति की आवश्यकता पर जोर देते हुए श्री नड्डा ने कहा कि तत्काल मदद के लिए एयर ऐम्बुलेंस और दूर दराज के क्षेत्रों में सभी जरूरी उपकरण वाले मोबाइल क्लीनिकों जैसे उपायों पर अमल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाये जाने की जरूरत है। विशेषकर ढाबे वालों और ट्रक ड्राइवरों को दुर्घटना के समय जरूरी कार्रवाई में शामिल होने के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए क्योंकि अधिकांश दुर्घटनाओं के समय यही लोग सबसे पहले मौके पर होते हैं।

इस अवसर पर मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी कई अन्य देशों के प्रतिनिधि एवं अन्य साझेदारों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More