35 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

श्रीलंका ने पाकिस्तान को 21 रनों से मात दी, रंगना ने बनाए कई रिकॉर्ड्स

श्रीलंका ने पाकिस्तान को 21 रनों से मात दी, रंगना ने बनाए कई रिकॉर्ड्स
खेल समाचार

अबूधाबी में खेले गए पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 21 रनों से मात दी। जीत के हीरो दिग्गज स्पिनर रंगना हेराथ रहे जिन्होंने दूसरी पारी में छह विकेट लेकर पाकिस्तान के बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। इससे पहले उन्होंने पहली पारी में भी पांच विकेट चटकाए थे। इस मैच में रंगना ने कुल 11 विकेट हासिल किए और साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट भी पूरे किए।

बता दें, सोमवार को टेस्ट के अंतिम दिन पाकिस्तान टीम को जीत के लिए सिर्फ 135 रन बनाने थे। लेकिन पूरी टीम 114 रनों पर ही सिमट गई। इससे पहले पहली पारी में कप्तान दिनेश चांदीमल के 155 रनों की बदौलत श्रीलंका ने 419 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान ने पहली पारी में 422 रन बनाए। पाक की ओर से अजहर अली ने 85 और हैरिस सोहेल ने 76 रनों का योगदान दिया।

इसके बाद दूसरी पारी में श्रीलंकाई टीम 138 रनों पर ही सिमट गई। पाक की ओर से यासिर शाह ने 5 विकेट लिए।135 रनों का आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। इस जीत की बदौलत श्रीलंका ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। आपको बता दें, अबूधाबी में पाकिस्तान की ये 10 टेस्ट मैचों में पहली हार है।

रंगना ने बनाए कई रिकॉर्ड्स:

1) पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड कपिल देव के नाम था जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 29 टेस्ट मैचों में 99 विकेट लिए थे।

2) रंगना हेराथ 400 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के पहले बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के डेनियल वेटोरी के नाम दर्ज था, उन्होंने 362 टेस्ट विकेट चटकाए थे।

3) 35 साल की उम्र के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में हेराथ सबसे आगे हो गए हैं। उन्होंने हेराथ ने 35 साल की उम्र के बाद अब तक कुल 200 विकेट अपने नाम किए हैं।

4) रंगना हेराथ अब श्रीलंका की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इनसे आगे मुथैया मुरलीधरन हैं जिनके नाम 800 टेस्ट विकेट दर्ज हैं।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More