37 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

शाहिद अफरीदी की ऑल टाइम वनडे इलेवन में सचिन तेंदुलकर एकमात्र भारतीय खिलाड़ी

शाहिद अफरीदी की ऑल टाइम वनडे इलेवन में सचिन तेंदुलकर एकमात्र भारतीय खिलाड़ी
खेल समाचार

पाकिस्तान के दिग्गज़ क्रिकेटर और तूफानी बल्लेबाज़ शाहिद अफरीदी ने अपनी ऑल टाइम वनडे ड्रीम टीम का एलान कर दिया है। अफरीदी ने अपनी प्लेइंग इलेवन में पाकिस्तान के दो खिलाड़ियों को शामिल किया है। जिनमें पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक और वसीम अकरम का नाम शामिल है। अफरीदी ने अपनी टीम में केवल एक ही भारतीय खिलाड़ी को तरजीह दी है और वो हैं क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर। वहीं तूफानी बल्लेबाज़ ने सचिन का जोड़ीदार ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज़ विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट को चुना है।

इसके अलावा उनकी टीम कई ऐसे नाम शामिल है जो विश्व क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ चुकें हैं। हैरत वाली बात यह है कि अफरीदी की टीम में ऐसा कोई भी खिलाड़ी नहीं जो मौजूदा समय में वनडे क्रिकेट खेलता हो। सचिन और पोंटिंग के अलावा टीम में ब्रायन लारा, कुमार संगकारा, वसीम अकरम और शेन वॉर्न जैसे दिग्गजों के नाम शामिल हैं। अफरीदी ने सबसे ज्यादा तवज्जों ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को दी है। उनकी टीम में ऑस्ट्रेलिया के चार खिलाड़ी हैं। भारत से शामिल किए जाने वाले एकमात्र खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को उन्होंने ओपनिंग के लिए सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर चुना है।

बूम बूम के नाम से मशहूर शाहिद अफरीदी ने अपने वनडे करियर की शुरुआत साल 1996 में केन्या के विरुद्ध नैरोबी में की थी। अफरीदी ने 398 वन-डे मैच में पाकिस्तान की अगुवाई कर चुके हैं । उन्होंने आखिरी बार 20 मार्च  2015 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में क्वार्टरफाइनल मैच खेला था। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हरा दिया था।

विस्फोटक बल्लेबाज़ के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले अफरीदी अपने करियर में आगे चलकर एक स्टार ऑलराउंडर साबित हुए। उन्होंने 23.57 की औसत और 117 के स्ट्राइक रेट से 8064 रन बनाए, जिसमें 6 शतक और 39 अर्द्धशतक शामिल हैं। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 34.51 की औसत और 4.92 की इकॉनमी रेट से 395 विकेट चटकाए।

अफरीदी के ऑल टाइम वनडे ड्रीम टीम काफी संतुलित नज़र आ रही है। टीम में बेहतरीन बल्लेबाज़ों के साथ ही दिग्गज़ गेंदबाज़ों के भी नाम शामिल हैं। पेस अटैक के लिए ग्लेन मैक्ग्रा, कोर्टनी वॉल्श और वसीम अकरम की तिकड़ी का जबरदस्त कॉम्बिनेशन हैं। वहीं स्पिन विभाग की कमान श्रेष्ठ स्पिनर  शेन वॉर्न को दी गई है। टीम में दो विकेटकीपर बल्लेबाज़ एडम गिलक्रिस्ट और कुमार संगकारा हैं।

टीम इस प्रकार है –

सचिन तेंदुलकर (भारत), एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया), रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया), ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज), इंजमाम उल हक (पाकिस्तान), कुमार संगकारा (श्रीलंका), जैक्स कैलिस (दक्षिण अफ्रीका), वसीम अकरम (पाकिस्तान), शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया),कोर्टनी वॉल्श  और ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया)।

Related posts

8 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More