27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

वी0वी0आई0पी0 मार्ग निर्धारित करने के दौरान आपातकालीन वाहनों के प्रमुख अस्पताल तक पहुंचने हेतु वैकल्पिक मार्ग भी अवश्य निर्धारित किए जाएं

वी0वी0आई0पी0 मार्ग निर्धारित करने के दौरान आपातकालीन वाहनों के प्रमुख अस्पताल तक पहुंचने हेतु वैकल्पिक मार्ग भी अवश्य निर्धारित किए जाएं
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने वी0वी0आई0पी0 मूवमेन्ट के दौरान फाॅयर सर्विस वाहन, एम्बुलेन्स आदि आपातकालीन वाहनों हेतु वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया है कि किसी भी परिस्थिति में वी0वी0आई0पी0 मूवमेन्ट के दौरान आपातकालीन वाहनों का मार्ग अवरूद्ध नहीं होना चाहिए।

मुख्यमंत्री जी ने शासन के वरिष्ठ अधिकारियों को इस व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री जी के निर्देश के क्रम में प्रमुख सचिव गृह द्वारा सभी जिलाधिकारियों/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को विस्तृत दिशा-निर्देश निर्गत कर दिए गए हैं। इस सम्बन्ध में स्पष्ट किया गया है कि प्रधानमंत्री जी की सुरक्षा के सम्बन्ध में प्रख्यापित दिशा-निर्देशों में अतिविशिष्ट महानुभाव के भ्रमण के अवसर पर उनकी फ्लीट के आवागमन के समय 02/03 मिनट के लिए ट्रैफिक रोके जाने/डायवर्ट किये जाने के सम्बन्ध में विस्तृत प्रावधान किये गए हैं, जिससे की आम नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वी0वी0आई0पी0 मूवमेन्ट के दौरान आपातकालीन सेवाओं के वाहनों के आवागमन में व्यवधान की घटनाएं प्रकाश में आयीं हैं। उन्होंने वी0वी0आई0पी0 भ्रमण के अवसर पर इस सम्बन्ध में निर्गत निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने पर बल दिया है। उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वी0वी0आई0पी0 मूवमेन्ट के समय वी0वी0आई0पी0 मार्ग निर्धारित करने के दौरान आपातकालीन वाहनों के प्रमुख अस्पताल तक पहुंचने हेतु वैकल्पिक मार्ग अवश्य निर्धारित किए जाएं, जिससे वी0वी0आई0पी0 मूवमेन्ट भी निर्बाध रूप से हो सके और ऐसे समय में आपातकालीन जनसेवाएं भी बाधित न हों।

इस सम्बन्ध में अधिकारियों से अपेक्षा की गई है कि वी0वी0आई0पी0 विजिट से एक दिन पहले ट्रैफिक डायवर्जन का प्लान सभी प्रमुख समाचार-पत्रों में प्रकाशित कराया जाए, जिससे जनता को ट्रैफिक डायवर्जन की समुचित जानकारी मिल सके। यातायात पुलिस के वेब पेज एवं एप पर भी इस निमित्त एलर्ट जारी किया जाए तथा फेसबुक एवं व्हाट्स-एप पर पोस्ट डाली जाए। साथ ही, आपातकालीन वाहनों को वी0वी0आई0पी0 रूट पर जाने से पहले ही उनके आवागमन के लिए निर्धारित किए गए वैकल्पिक मार्ग पर सिग्नल जंक्शन के ट्रैफिक प्रभारी द्वारा उक्त वाहनों को डायवर्ट कर दिया जाए।

इस ट्रैफिक डायवर्जन प्लान को सभी प्रमुख अस्पतालों के सी0एम0एस0, महत्वपूर्ण नर्सिंग होम्स तथा नर्सिंग होम एसोसिएशन, आई0एम0ए0 के पदाधिकारियों तथा आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा ‘108’ व ‘102’ के राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रुम तथा ‘108’ व ‘102’ के जनपदीय प्रभारी/समन्वय अधिकारी को भी एक प्रति उपलब्ध कराते हुए यह अनुरोध कर लिया जाए कि अपने एम्बुलेंस के ड्राइवरों को तद्नुसार ब्रीफ कर दें कि वी0वी0आई0पी0 मूवमेन्ट के समय वे वैकल्पिक मार्गों का ही प्रयोग करेें। मुख्यमंत्री जी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से इस आदेश का कड़ाई से अनुपालन करने की अपेक्षा की है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More