35 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

वाराणसी में 5 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: भारत का राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद पहली बार सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र उत्तर प्रदेश की प्राचीन धार्मिक नगरी एवं वाराणसी के दौरे पर पहुंच रह हैं। रामनाथ कोविंद का विमान पूर्वाह्न लगभग 11 बजे लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (बाबतपुर) पहुंचेगा और राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री उनकी आगवानी करेंगे। रामनाईक रविवार को ही वाराणसी पहुंच गए थे। जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को यहां पहुंचे।

एनएचएआई की 5 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास

राष्ट्रपति कोविंद वाराणसी एवं पूर्वांचल के कई इलाकों को आपस में जोड़ने वाली भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्रधिकारण (एनएचएआई) की पांच हजार करोड़ की परियोजनाओं की 5 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा वह राज्यपाल रामनाईक की पुस्तक ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ के संस्कृत भाषा में अनुवादित संस्करण का विमोचन और कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित चुनिंदा बेरोजगारों को निजी कंपनियों में नौकरी के लिए नियुक्ति प्रमाण पत्र सौंपेंगे। इसके साथ ही राष्ट्रपति कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण पाने वाले युवाओं की प्रतिभा का लाइव प्रदर्शन भी देखेंगे। इस दौरान प्रबुद्धजनों के साथ संवाद कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।

नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र का पहला दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में राष्ट्रपति के रूप में रामनाथ कोविंद का यह पहला दौरा है। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर रविवार को सुरक्षा इंतजामों का रिहर्सल किया गया। राष्‍ट्रपति के आगमन के बाद सभी कार्यक्रमों का आयोजन बड़ा लालपुर स्थित पंडित दीनदयाल हस्‍तकला संकुल में होगा, जिसके मद्देनजर सुरक्षा का पूरा फोकस बाबतपुर एयरपोर्ट से बड़ा लालपुर के बीच रखा गया।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की सुरक्षा में दो हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा 10 कंपनी पीएसी और अर्धसैनिक बल के अलावा 10 एसपी, 15 अडिशनल एसपी, 25 सीओ के साथ दो सौ सब इन्स्पेक्टर और इन्स्पेक्टर सुरक्षा में तैनात किए गए हैं।

400 अभ्यर्थियों को दिए जायेंगे रोजगार प्रमाण पत्र

हस्तकला संकुल में लाइव प्रदर्शन के साथ 17 कंपनियों की ओर से प्रदर्शनी लगाई गई थी। संकुल में वाराणसी-जौनपुर के 400 अभ्‍यर्थियों को रोजगार प्रमाण पत्र वितरित किए जायेंगे। इनमें दस अभ्‍यर्थियों को राष्‍ट्रपति अपने हाथों से प्रमाण पत्र देंगे। इस दौरान राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश के राज्‍यपाल रामनाईक की पुस्‍तक का विमोचन भी करेंगे।

इन दो परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद एनएचआई (राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) की दो बड़ी परियाजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इनमें रिंग रोड फेज टू और वाराणसी से मीरजापुर होते हुए हनुमना (मध्‍य प्रदेश बार्डर) तक फोरलेन परियोजना शामिल है। रिंग रोड पर 2600 तथा 125 किलोमीटर लंबी हनुमना फोरलेन पर 2300 करोड़ रुपए खर्च होने हैं। इन परियोजनाओं का टेंडर हो चुका है। इसके अलावा सुबह-ए-बनारस के तहत स्‍मार्ट साइकल योजना, शहर के पार्कों और चौराहों के सुंदरीकरण योजना को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More