33 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

वनडे और टेस्ट में 9वें नंबर पर भुवी ने रचा इतिहास, ये पांच दिलचस्प रिकॉर्ड

वनडे और टेस्ट में 9वें नंबर पर भुवी ने रचा इतिहास, ये पांच दिलचस्प रिकॉर्ड
खेल समाचार

श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में महेंद्र सिंह धोनी औरभुवनेश्वर कुमार के बीच आठवें विकेट के लिए हुई रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर भारत ने गुरुवार को पल्लेकल में खेले गए दूसरे वनडे में 16 गेंदें बाकी रहते ही मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ही भारत ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। बारिश प्रभावित मैच में डकवर्थ लुइस नियम से जीत के लिए मिले 47 ओवर में 231 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने जीत का लक्ष्य 44.2 ओवरों में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस मैच में पांच बड़े और दिलचस्प रिकॉर्ड भी बने हैं। आईये जानते हैं इन पांच रिकॉर्डों के बारे में।

आठवें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी

पल्लेकल में खेले गए दूसरे वनडे मैच में धोनी और भुवनेश्वर कुमार ने 100 रन की नाबाद साझेदारी की। टीम इंडिया की ओर से वनडे में 8वें विकेट के लिए यह पहली और सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड प्रवीण कुमार और हरभजन सिंह के नाम था, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2009 में 8वें विकेट के लिए 84 रन की पाटर्नरशिप की थी।

वनडे और टेस्ट में 9वें नंबर पर भुवी ने रचा इतिहास

पल्लेकल वनडे में 80 गेंदों पर 53 रन की पारी खेलने वाले भुवनेश्वर कुमार के नाम बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। श्रीलंका के खिलाफ भारत की ओर से नौवें नंबर पर अर्द्धशतक लगाने वाले भुवनेश्वर पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इसके अलावा टेस्ट में भी नौवें नंबर पर भुवनेश्वर अर्द्धशतक लगा चुकें हैं।

लंका में भारत का सबसे खराब प्रदर्शन

पल्लेकल में खेले गए दूसरे वनडे में ऐसा पहली बार देखने के मिला जब टीम इंडिया ने 2 से लेकर 7 विकेट महज़ 22 रनों के भीतर गंवा दिए, जो कि टीम इंडिया का सबसे खराब प्रदर्शन है। इससे पहले साल 2010 में दांबुला में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के 28 रन के भीतर 2 से लेकर 7 विकेट गिर गए थे।

800वां वनडे का इतिहास बरकरार

पल्लेकल में श्रीलंका ने अपना 800वां वनडे मैच खेला था, जहां टीम को 3 विकेट से हार मिली। वनडे क्रिकेट में कोई भी टीम अपना 800वां मैच नहीं जीत सकी है। वहीं टीम इंडिया अपना 800वां मुकाबला 87 रन से हारी थी।

24 अगस्त को फिर चला धोनी का बल्ला

टीम के बेस्ट फिनिशर कहे जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने 24 अगस्त को पल्लेकल वनडे में 45 रन की नाबाद पारी खेलते हुए एक बार टीम को श्रीलंका के खिलाफ जीत दिलाई। इससे पहले भी धोनी इसी दिन ये कारनामा कर चुकें हैं। 24 अगस्त 2008 में ही धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ यादगार पारी खेलते हुए श्रीलंका के खिलाफ 76 रन बनाए थे और टीम को 33 रन से जीत दिलाई थी।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More