39 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

राज्य सरकार ए0डी0बी0 के सहयोग से स्वास्थ्य, ऊर्जा, नगर विकास तथा परिवहन क्षेत्र की परियोजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने का प्रयास करेगी: मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य सरकार एशियाई विकास बैंक (ए0डी0बी0) के सहयोग से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, ऊर्जा, नगर विकास तथा परिवहन क्षेत्र की परियोजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इन मामलों में आवश्यकतानुसार ए0डी0बी0 से तकनीकी सहयोग भी लिया जाएगा। बाद में मुख्यमंत्री जी की उपस्थिति में ए0डी0बी0 के साथ आठ प्रमुख जिला मार्गों के निर्माण हेतु 2782 करोड़ रुपए के ऋण अनुबन्ध पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

मुख्यमंत्री जी आज यहां लोकभवन में ए0डी0बी0 के प्रेसीडेन्ट श्री ताकेहिको नाकाओ के साथ प्रदेश की विभिन्न परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहयोग प्राप्त करने हेतु विचार-विमर्श कर रहे थे। इस मौके पर ए0डी0बी0 के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर डाॅ0 छत्रपति शिवाजी सहित 13 सदस्यीय दल भी मौजूद था। राज्य सरकार की तरफ से उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर सहित कई विभागों के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव/सचिव उपस्थित थे।

इस अवसर पर योगी जी ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए कई कदम उठाएं गए हैं। उन्होंने कहा कि 10 फीसदी की विकास दर प्राप्त करने, किसानों की आय को दो गुना करने के लिए उन्हें खाद्य प्रसंस्करण से जोड़ने एवं लोगों को विश्वस्तरीय आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। निवेश का बेहतर वातावरण बनाने के लिए नई औद्योगिक नीति तैयार कर इसे लागू करने तथा निवेशकों की सुविधा के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनाने का प्रयास भी तेजी से चल रहा है। निवेश के लिए सुविधाजनक स्थिति के निर्माण के लिए ‘ईज आॅफ डूइंग बिजनेस’ पर ध्यान दिया जा रहा है। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों को 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। अक्टूबर, 2018 से प्रदेश के सभी क्षेत्रों में 24ग7 विद्युत आपूर्ति के लिए भारत सरकार के साथ अनुबन्ध किया गया है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ऊर्जा, नगर विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आदि क्षेत्रों में ए0डी0बी0 से सहयोग की अपेक्षा करती है। बुन्देलखण्ड तथा पूर्वांचल क्षेत्रों में लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सतही जल आधारित परियोजनाओं के साथ-साथ स्मार्ट सिटी मिशन में भी एक साथ काम किया जा सकता है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत ए0डी0बी0 द्वारा तकनीकी सहायता उपलब्ध कराने के अलावा नगरीय परिवहन तथा ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन में भी सहयोग देने पर विचार किया जाए। नमाम् िगंगे/अमृत कार्यक्रम के सम्बन्ध मंे भी विचार-विमर्श किया गया।

योगी जी ने प्रदेश की ऊर्जा जरूरतों को रेखांकित करते हुए कहा कि ए0डी0बी0 ऊर्जा वितरण कार्यों में वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने के साथ-साथ पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम को एनर्जी आॅडिट एवं ईआरपी प्रणाली को विकसित करने हेतु तकनीकी सहायता उपलब्ध कराने के लिए आगे आए। नगरीय क्षेत्रों में परिवहन सुविधा को बढ़ाने के लिए बस स्टेशनों के जीर्णोद्धार तथा ग्रामीण क्षेत्रों को परिवहन सुविधाओं से जोड़ने के लिए नई बसों के क्रय में भी ए0डी0बी0 से सहयोग की अपेक्षा की गई। साथ ही सड़क दुर्घटनाओं के प्रभावी रोक-थाम के लिए सेमुलेटर लगाने, आॅटोमैटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक बनाने तथा वाहनों के निरीक्षण के लिए इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेण्टर की स्थापना में मदद उपलब्ध कराने के लिए भी विचार-विमर्श किया गया।

मुख्यमंत्री जी ने राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए किए जा रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए कहा कि नगरीय क्षेत्रों में आधारभूत ढांचा तो उपलब्ध है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास किए जाने हैं। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित राजकीय अस्पतालों में वाह्य रोगियों के इलाज के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने में ए0डी0बी0 को आगे आने का आग्रह करते हुए कहा कि इससे राज्य की जनता को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने में सहूलियत होगी।

मुख्यमंत्री जी ने लोक निर्माण विभाग की मुख्य जिला सड़क विकास परियोजना के तहत 2782 करोड़ रुपए ऋण अनुबन्ध पर हस्ताक्षर का उल्लेख करते हुए कहा कि इस परियोजना के लिए ए0डी0बी0 1950 करोड़ रुपए उपलब्ध कराएगा, जबकि राज्य सरकार 832 करोड़ रुपए का योगदान देगी। इन आठ प्रमुख जिला मार्गों का निर्माण कार्य वर्ष 2017 में प्रारम्भ करते हुए इसे वर्ष 2024 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। 431 किमी0 निर्मित होने वाली इन सड़कों से 12 जनपदों को लाभ पहंुचेगा। इन सड़कों के पांच वर्ष तक के रख-रखाव के लिए कार्यदायी संस्था ही जिम्मेदार होगी। उन्होंने ए0डी0बी0 के अध्यक्ष की सराहना करते हुए कहा कि बैंक के ऋण को स्थानीय मुद्रा में भुगतान की सुविधा मिल जाने से काफी राहत मिलेगी।

इस मौके पर ए0डी0बी0 के प्रेसीडेन्ट श्री नकाओ ने कहा कि सड़क परियोजनाओं के लिए किए गए अनुबन्ध के अनुरूप शीघ्र धनराशि जारी कर दी जाएगी। उन्होंने प्रदेश के विकास के लिए राज्य सरकार की सराहना करते हुए कहा कि करीब 200 मिलियन आबादी वाले भारत के इस सबसे बड़े राज्य में सर्वाधिक आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है। इसलिए ए0डी0बी0 राज्य के साथ दीर्घावधि साझेदारी करते हुए प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी के साथ-साथ समावेशी विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगी। इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, मुख्य सचिव तथा ए0डी0बी0 के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More