32.7 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने वाराणसी में शहर के 10 गरीब परिवारों को निःशुल्क घरेलू विद्युत संयोजन प्रमाण पत्र वितरित किए

मुख्यमंत्री ने वाराणसी में शहर के 10 गरीब परिवारों को निःशुल्क घरेलू विद्युत संयोजन प्रमाण पत्र वितरित किए
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने काशी के प्रत्येक घर में बिजली पहुंचाए जाने पर जोर देते हुए कहा कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले शत-प्रतिशत परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिया जाए। उन्होंने इसके लिए समय निर्धारित कर युद्वस्तर पर अभियान चलाकर बी0पी0एल0 परिवारांे को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने 2 अक्टूबर तक काशी को खुले में शौचमुक्त किए जाने के अभियान की भांति ही, काशी के गरीबों सहित शत-प्रतिशत घरों में विद्युत उपलब्धता सुनिश्चित कराने जाने पर जोर दिया।
मुख्यमंत्री जी आज सर्किट हाउस वाराणसी में शहर के 10 गरीब परिवारों को निःशुल्क घरेलू विद्युत संयोजन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में लगभग 7 लाख परिवारों के पास विद्युत कनेक्शन नहीं हैं, जो किसी भी दशा में उचित नहीं है। उत्तर प्रदेश के शत-प्रतिशत परिवारों के घरों में विद्युत की उपलब्धता हो, यह उनकी सरकार की प्राथमिकता है। ऐसे गरीब परिवार जो विद्युत कनेक्शन लेने में असमर्थ रहे, उन गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने विद्युत चोरी करने वालो पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह वैध विद्युत कनेक्शन प्राप्त कर विद्युत बिलों का नियमित भुगतान करने वाले लोगों के अधिकार पर डाका है।
योगी जी ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में 48 एवं शहरी क्षेत्र में 24 घण्टे में जले एवं खराब ट्रांसफाॅर्मरो को बदलने के निर्देश विद्युत विभाग को दिए गए हैं। साथ ही, वर्तमान सरकार के 100 दिनों में प्रदेश में 8000 से अधिक विद्युत ट्रांसफाॅर्मर निर्धारित 48 एवं 24 घण्टे में बदले जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग में नई कार्य संस्कृति स्थापित की जा रही है। गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है, लेकिन विद्युत अधिभार का भुगतान उन्हें ही करना होगा।
मुख्यमंत्री जी ने अपने 100 दिनों के कार्यकाल में विद्युत आपूर्ति एवं व्यवस्था में हुए सुधार पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा सहित विद्युत विभाग के अधिकारियों को बधाई दी। उत्तर प्रदेश के उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने विद्युत विभाग के वर्तमान सरकार की 100 दिनों में किये गये उपलब्धि पर विस्तार से प्रकाश डाला।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने इन्द्रपुर शिवपुर के कांशीराम आवास निवासिनी आशा देवी, इन्द्रपुर शिवपुर के कांशीराम आवास निवासिनी पनामा देवी, इन्द्रपुर शिवपुर के कांशीराम आवास निवासिनी समुन्द्रा देवी, इन्द्रपुर शिवपुर के कांशीराम आवास निवासिनी मीना देवी, सलारपुरा निवासिनी भागीरथी सोनकर, राजघाट निवासिनी निर्मला देवी, घसियारी टोला निवासिनी शंकर यादव, रेवड़ी तालाब निवासिनी रानी अंसारी, शिवदासपुर निवासिनी माला देवी एवं हरिजन बस्ती शिवदासपुर निवासिनी शीला देवी को निःशुल्क घरेलू विद्युत संयोजन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया।
योगी जी द्वारा रविवार को सर्किट हाउस में गरीबों को निःशुल्क घरेलू विद्युत संयोजन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये जाने के दौरान शिवदासपुर निवासिनी माला देवी के गोद का बच्चा अचानक तेज-तेज रोने लगा। तभी अधिकारी हलकान होने लगे और अधिकारियों को परेशान देख मुख्यमंत्री ने बच्चे को अपने पास बुला लिया और जेब से निकालकर एक टाॅफी बच्चे की ओर बढ़ाई। फिर क्या था, बच्चा अचानक चुप हो गया और यह घटना लोगों में कौतुहल और आश्चर्य का विषय बन गई।
मुख्यमंत्री जी ने काशी विद्यापीठ विकास खण्ड के ग्राम सभा ककरहिया में हथकरघा विभाग द्वारा आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में सौर ऊर्जा से चलने वाले गांधी चरखे को 5 महिलाओं को प्रतीक स्वरूप वितरित किया। इससे 350 लोगों को लाभान्वित किया गया। साथ ही, उन्होंने 5 बच्चों को भी प्रतीकात्मक रूप से स्कूली ड्रेस एवं जूते-मोजे का वितरण किया तथा अन्य सभी बच्चों को वितरित किए जाने के निर्देश भी दिए। इस मौके पर मुख्यमंत्री जी ने पौधरोपण भी किया।
इस अवसर पर योगी जी ने बताया कि गांवों के स्वावलम्बन के लिए प्रधानमंत्री जी ने देश के सभी सांसदों को अपने-अपने क्षेत्रों में तीन-तीन गांवों को गोद लेने के लिए कहा था। इसी क्रम में जयापुर, नागेपुर के बाद तीसरे ग्राम सभा के रूप में देश के प्रधानमंत्री जी एवं वाराणसी के सांसद श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा काशी विद्यापीठ विकास खण्ड के ग्राम सभा ककरहिया का चयन सांसद आदर्श ग्राम के रूप में किया गया है। इसके लिए उन्होंने ग्रामवासियों को बधाई दी और प्रधानमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जी ने गांवों में शहर की तरह सुविधा मुहैया कराकर स्मार्ट गांव की परिकल्पना साकार करने का सपना देखा है।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा, नागरिक सुरक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल राजभर, सूचना राज्य मंत्री डाॅ0 नीलकंठ तिवारी, जनप्रतिनिधिगण, प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीश कुमार अवस्थी सहित शासन-प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More