24 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने फैजाबाद मण्डल के विकास कार्यो एवं कानून व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने फैजाबाद मण्डल के विकास कार्यो एवं कानून व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा की
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि प्रदेश में भ्रष्टाचार, अपराधमुक्त एवं पारदर्शी शासन देना वर्तमान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें जनसामान्य से सहयोग की अपील करते हुए उन्होंने अधिकारियों को जनता की अपेक्षाओं और जरूरतों पर खरा उतरने एवं विकास कार्यक्रमों को गुणवत्ता के साथ धरातल पर उतारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपनी कार्यशैली मंे बदलाव लाकर जनता से सीधे संवाद स्थापित करंे। जनता को समय से न्याय उपलब्ध कराएं और सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री जी आज जनपद फैजाबाद में डाॅ0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के सभागार में फैजाबाद मण्डल के विकास कार्यो एवं कानून व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा कर रहे थे। कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उन्होंने कानून व्यवस्था के मामलों मंे जीरो टालरेंस की नीति अपनाये जाने का निर्देश देते हुए कहा कि अवैध खनन माफियाओं, खाद्यान्न माफियाओं और वन माफियाओं के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। बलात्कार, लूट व अन्य जघन्य एवं घृणित अपराधों के विरूद्ध भी कठोरतम कार्यवाही की जाए।
जेलों में बंद अपराधियों द्वारा जेल कर्मियों से साँठ-गाँठ करके जेल से संचालित होने वाली आपराधिक घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए जेल कर्मियों को चिन्हित कर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए योगी जी ने कहा कि जेलों में आधुनिक जैमर लगवाने के साथ ही जेलों का समय-समय पर औचक निरीक्षण भी किया जाए। सभी प्रशासनिक, पुलिस व जनप्रतिनिधिगण बेहतर सामंजस्य स्थापित करते हुये शासन की मंशा के अनुसार भ्रष्टाचार मुक्त, भयमुक्त, स्वच्छ, पारदर्शी, संवेदनशील प्रशासन सुनिश्चित करें, जिससे आम जनता में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों पर विश्वास बढ़े। उन्हांेने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों एवं जनता के हर कार्य के आवेदन पत्र को रिसीव कर त्वरित कार्यवाही की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि फैजाबाद मण्डल व जनपद संवेदनशील है। अतः यहां विशेष रूप सें सजगता व तत्परता बरती जाये। छोटी सी छोटी घटना को गम्भीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई की जाये। पेशेवर अपराधियों का चिन्हीकरण कर उनकी पुरानी हिस्ट्री चेक करके उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जाए। महिलाओं, बालिकाओं के विरूद्ध अपराधों को रोकने के लिए पुलिस की पैदल गश्त और डायल 100 की सेवाओं को प्रभावी बनाया जाये। एन्टी रोमियो स्क्वाॅड को प्रभावी बनाने के साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि इसका दुरूपयोग न होने पाये।
योगी जी ने कहा कि हाइवे पर हत्या, लूट व अन्य घटनायंे घटित न होने पाये अन्यथा कड़ी कार्यवाही होगी। पशु तस्करी, वाहन लूट आदि को भी सख्ती से रोका जाये। बैंक जाते समय डकैती व लूटपाट की घटनाएं न हो। अच्छा कार्य करने वाले थानाध्यक्षों को चिन्हित कर उन्हें संवेदनशील थानों में तैनात किया जाये। पेशेवर अपराधियों के साथ मिली भगत करने वाले पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों को भी चिन्हित कर उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण के लिए ट्रैक्टर-ट्राली व अन्य वाहनों में भी रेफ्लेक्टर लगवाया जाए, साथ ही दो पहिया वाहन चालकों द्वारा हैलमेट का अनिवार्य रूप से प्रयोग सुनिश्चित कराया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी अधिकारी नियमित रूप से पूर्वान्ह 9ः00 से 11ः00 बजे तक कार्यालय में बैठकर जनता की समस्याओं व शिकायतों की सुनवाई कर उनका यथाशीघ्र निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने किसानों की उपज का समय से क्रय सुनिश्चित करने और यथाशीघ्र किसानों को उपज मूल्य का भुगतान सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि गेहूँ खरीद कार्य में किसी प्रकार की परेशानी किसानों को नहीं होनी चाहिए।
योगी जी ने कहा कि तहसील दिवस को सम्पूर्ण समाधान दिवस के रूप में मनाते हुये आम जनता की शत-प्रतिशत शिकायतों को दूर किया जाए, जिससे प्रदेश के दूरवर्ती जनपदों के लोगों को अनावश्यक लखनऊ न जाना पड़े। उन्होंने कहा कि तहसील व थाना दिवस में आम जनता से सीधे संवाद होता है। जनप्रतिनिधिगण भी इनमें उपस्थित हों। तहसील, थाने व जनपदीय कार्यालय साफ सुथरे हांे और फरियादियों के बैठने की भी समुचित व्यवस्था हो। तहसील दिवस के दिन छात्रों व आम जनता के आवश्यक प्रमाण-पत्र भी 1 से 3 दिनों के अन्दर बनवाने की व्यवस्था उच्चाधिकारी सुनिश्चित करें।
विद्युतीकरण कार्य की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने रोस्टर के अनुसार शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2017 तक सभी लक्षित गांवो मंे विद्युतीकरण कार्य पूरा कर लिया जाए। सांसद आदर्श ग्रामों में विद्युतीकरण, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत विद्युतीकरण कार्य में तेजी लायी जाए। मण्डल में सड़कों की स्थिति में सुधार लाने के निर्देश देते हुए उन्हांेने कहा कि सड़कों के टेण्डर में ब्लैक लिस्टेड फर्म का टेण्डर कतई न होने दें। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यो में गुणवत्ता से समझौते की शिकायत प्राप्त होने पर वर्तमान सरकार विजलेंस से जांच कराने में भी पीछे नहीं हटेगी।
सड़कों को निर्धारित समय में गड्ढामुक्त कराने और गुणवत्ता पूर्ण कार्य कराने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार ने सड़कों को गड्ढामुक्त कराने के कार्य को अभियान के रूप में लिया है। इसलिए समस्त सड़कें गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा के भीतर गड्ढामुक्त करा दी जायें। पी0डब्लू0डी0, आर0ई0एस0, मण्डी परिषद, पी0एम0जी0एस0वाई, नगर पालिका, नगर निकाय, गन्ना, सिंचाई आदि विभाग के तहत बनने वाली सड़कांे को निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता के साथ गड्ढामुक्त व नवीनीकरण किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने मण्डल में स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि वरिष्ठ अधिकारी व चिकित्सक अपने कमरों से बाहर निकलें और फील्ड में जाकर स्वास्थ्य सुविधाओं मंे सुधार लायें। वरिष्ठ चिकित्सक पी0एच0सी0, सी0एच0सी0 एवं जिला चिकित्सालयों का आकस्मिक निरीक्षण कर अस्पतालोें में डाक्टरों व अधीनस्थ स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित करें, जिससे आम जनता को स्वास्थ्य सुविधाओं का पूरा लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति संतोषजनक नहीं है इसमें सभी स्तरों पर सुधार की आवश्यकता है। मरीजों को समय से इलाज, दवायें आदि सुनिश्चित करायी जाए तथा चिकित्सक एवं पैरामेडिकल उनसे अच्छा व्यवहार करें। साफ-सफाई आदि हेतु भी उच्चाधिकारी समय-समय पर आकस्मिक निरीक्षण भी करें।
विकास कार्यो की समीक्षा करते हुये योगी जी ने कहा कि सभी निर्माण कार्यो में गुणवत्ता, समयबद्धता व पारदर्शिता सुनिश्चित की जाए। आपदा राहत के मामलों में पीड़ितों को त्वरित भुगतान किया जाए। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का जनपदों मंे त्वरित क्रियान्वयन हो। इससे सम्बन्धित सांसद व विधायकगण की बैठकें निर्धारित समय पर सुनिश्चित की जाएं। उन्होनें कहा कि इस योजना मंे यदि कोई गड़बड़ी पायी गयी तो जांच सीधे सी0बी0आई0 को भेज दी जायेगी। कोई भी जनप्रतिनिधि ठेकेदारी नहीं करेगा और अपराधी और दागी फर्माें को ठेके न दिए जाएं। जिला मुख्यालय पर 24, तहसीलों में 20 तथा ग्रामीण क्षेत्र में 18 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। ग्रामीण इलाकों में ट्रांसफार्मर 48 घण्टे तथा नगरीय क्षेत्रों में 24 घण्टे के अन्दर बदलने के लिए टोल-फ्री नम्बर-1912 पर फोन की सुविधा की जानकारी आमजन तक पहुंचायी जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि शिक्षा विभाग का नया सत्र जुलाई माह से प्रारम्भ हो रहा है। गांवो में प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों को प्रवेश दिलाया जाये तथा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में छात्र व शिक्षकों का अनुपात सही रखा जाये। सभी अधिकारी व जनप्रतिनिधिगण एक-एक विद्यालय गोद लेकर शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाये, गांव के बच्चे पढ़ेंगे तो यह सबके लिए अच्छा होगा। उन्होंने कहा कि जल निगम की पाइप पेयजल योजना की स्थिति ठीक नहीं है, इसमें सुधार लाया जाए। लोग पाइप लाइन से कनेक्शन लंे व जलजनित बीमारियों से बचंे।
योगी जी ने कहा कि पंचायतीराज विभाग गांवो को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए जागरूकता अभियान चलाये और 2 अक्टूबर 2018 तक सभी गांवो को इस योजना से आच्छादित करने के लिए ग्राम वालों को प्रेरित करें और लाभार्थी को समय से 12 हजार रुपये की धनराशि का भुगतान करें। शौचालयों के निर्माण के साथ लोग इसका प्रयोग भी करंे। स्वच्छता के लिए प्रशासन खनन वाले जनपदों में जिला खनन निधि बना कर कार्य करें। मण्डल में बाढ़ से केवल दो जनपद बाराबंकी और अम्बेडकरनगर नगर प्रभावित होते अतः इसकी कार्य योजना बनाकर कम से कम नुकसान होने दिया जाये। इसके अलावा, मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री ग्राम सिंचाई योजना, मनरेगा, अमृत योजना, स्वदेश दर्शन योजना, अयोध्या-फैजाबाद में एस0टी0पी0 का निर्माण, सरयू नदी में नालों के गिरने पर रोक, एन0एच0ए0आई0, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, सांसद आदर्श ग्राम योजना आदि की भी विस्तृत समीक्षा कर इन योजनाओं में भी गतिशीलता लाने के निर्देश दिए।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने अयोध्या जाकर हनुमान गढ़ी, श्रीराम जन्म भूमि का दर्शन किया तथा पवित्र सरयू नदी में जल आचमन के साथ ही आरती तथा राम की पैड़ी का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि अयोध्या में सड़कों की मरम्मत व निर्माण हेतु 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। राम की पैड़ी का विस्तार एवं मरम्मत करायी जाएगी। उन्होंने राम की पैड़ी में सरयू नदी के जल के अनवरत प्रवाह के लिए सिंचाई विभाग को प्रोजेक्ट बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सरयू जी की धारा में हुए बदलाव के कारण छूट गए प्राचीन घाटों जैसे प्रहलाद घाट, चक्रतीर्थ, कौशल्या घाट, कैकयी घाट आदि को जीवन्त करने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि राम की पैड़ी पर स्थित भवन एक तरह के होंगे। सरयू में गिर रहे नाले व नाली के पानी का ट्रीटमेन्ट प्लांट द्वारा शोधित कर नहर के माध्यम से खेतो की सिंचाई में उपयोग किया जायेगा। सरयू की महाआरती व सरयू महोत्सव में राज्य सरकार सहयोग करेगी।
समीक्षा बैठक के उपरान्त मुख्यमंत्री जी ने दीनबन्धु नेत्र चिकित्सालय जाकर अस्पताल की व्यवस्था के निरीक्षण के साथ भर्ती मरीजो का भी हाल-चाल लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सन्यास का पहला धर्म ही सेवाभाव करना है। दीनबन्धु चिकित्सालय इसका एक बड़ा उदाहरण है। राज्य सरकार अयोध्या, गोरखपुर, वाराणसी व अन्य स्थानों पर चेन्नई जैसी नेत्र चिकित्सा व्यवस्था के लिए सहयोग देगी। उन्होंने कहा कि अभी तक अयोध्या धाम की उपेक्षा होती रही है अब नहीं होगी। अयोध्या के समुचित विकास पर 350 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे। अयोध्या में एल0ई0डी0 के माध्यम से प्रकाश व्यवस्था की जाएगी। 5 कोसी, 14 कोसी व 84 कोसी परिक्रमा मार्ग का सुदृढ़ीकरण कराया जाएगा। अयोध्या में मीडिया सेण्टर का निर्माण कराया जाएगा। भारत सरकार अयोध्या धाम से जनकपुर धाम तक 2 लेन की सड़क का निर्माण करा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि रामकथा संग्रहालय, ओपेन एयर थिएटर का समेकित विकास किया जाएगा। रामकथा संग्रहालय में डिजिटल माध्यम से सम्पूर्ण रामकथा का प्रदर्शन होगा। 45 करोड़ रुपए से लक्ष्मण किला व गुप्तारघाट का विस्तार कराया जाएगा। रामघाट के लिए प्रकाश व्यवस्था व सड़क की व्यवस्था की जाएगी। अयोध्या में एस0टी0पी0 की व्यवस्था की जाएगी। पुराने बस स्टेशन पर पार्किंग व जन सुविधा केन्द्र का निर्माण होगा। परमहंस जी महाराज के समाधि स्थल का सौन्दर्यीकरण कराया जायेगा। मुख्यमंत्री जी महन्त श्री नृत्य गोपालदास जी के जन्मोत्सव समारोह में भी शामिल हुए। इसके उपरान्त उन्होंने प्रधान डाक घर फैजाबाद पहुंचकर वहां दीप प्रज्ज्वलित नया पासपोर्ट सेवा केन्द्र का भी शुभारम्भ किया।
समीक्षा बैठक व मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के दौरान जनपद के प्रभारी मंत्री व औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More