26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में आयोजित संवाद कार्यक्रम में शिरकत की, लोगों को बुद्ध पूर्णिमा की बधाई भी दी

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद गोरखपुर के तिवारीपुर स्थित रविदास मंदिर में आयोजित संवाद कार्यक्रम में लोगों को बुद्ध पूर्णिमा की बधाई देते हुए कहा कि भगवान बुद्ध ने मैत्री, करुणा और संवेदना का संदेश विश्व को दिया है। उन्होंने तीन संदेशों के माध्यम से जीवन में धर्म का आचरण करने एवं नैतिक मूल्यों के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि बुद्ध के संदेश हमंे अपने कर्तव्य के प्रति जागरूक करते हैं। उनके दूसरे संदेश में संगठित रहने का संदेश मिलता है कि जाति एवं भेदभाव में विभाजित न रहंे बल्कि संगठित रहंे।

मुख्यमंत्री जी ने संत रविदास के बारे में बताते हुए कहा कि रविदास जी कर्म को प्रमुखता देते थे। वे समाज में छुआछूत को नहीं मानते थे। व्यक्ति का कर्म उसको महान बनाता है, उन्होंने यह संदेश दिया। संत रविदास ने ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ का संदेश दिया। मन हमारे बंधन और मोह का कारण है, इसलिए मन को संयमित रखें और अच्छे मूल्यों/मार्गों का अनुसरण करेें।

योगी जी ने कहा कि देश को संविधान देने वाले डाॅ0 बी0आर0 आंबेडकर जी के जन्मदिवस 14 अप्रैल से 05 मई, 2018 तक ‘ग्राम स्वराज अभियान’ चलाया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत पूर देश में 21 हजार गावों को सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से संतृप्त करने का लक्ष्य है। उन्होंने जिला-प्रशासन को निर्देश दिये कि रविदास मंदिर के वाॅर्ड के लोगों का जनधन योजना में खाता खुलवाया जाये। साथ ही, उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत हर पात्र परिवार को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाये। सौभाग्य योजना के अन्तर्गत विद्युत कनेक्शन भी दिया जाये एवं कनेक्शन लेने वालों को बल्ब भी दिया जाये।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हर परिवार के पास अपना पात्र गृहस्थी एवं अंत्योदय का राशन कार्ड हो, पेंशन का लाभ मिले, लोग इससे शत-प्रतिशत आच्छादित हों। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत गरीबों को चिन्हित कर आवास उपलब्ध कराया जाये, शौचालय भी उपलब्ध कराये जायें। उन्होंने कहा कि जीवन ज्योति एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अन्तर्गत 42 रुपये प्रतिवर्ष में 04 लाख रुपए का बीमा होता है। अतः इन योजनाओं के अंतर्गत गरीब परिवारों को चिन्हित करें तथा उनका बीमा करायें, जिससे किसी भी अप्रिय घटना होने पर उन्हें 04 लाख रुपये मिल सके और वे निराश्रित न रहें। उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में नौजवानों को एवं स्टैण्डअप योजना में अनुसूचित जाति/जनजाति एवं महिला उद्यमी को स्वरोजगार के लिए लोन दिलाने की बात कही। उन्होंने कहा कि किसी एक वाॅर्ड में 10 लोग लाभान्वित हों तो कई परिवारों को लाभ मिलेगा, क्योंकि इससे कई लोग जुड़े होते हैं। इस दृष्टि से लोगों को इसमें जुड़ने की आवश्यकता है।

योगी जी ने कहा कि जल्द ही रविदास मंदिर का जीर्णोद्धार भी किया जायेगा। इसके लिए पर्यटन विभाग द्वारा डी0पी0आर0 बनाने की कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है, जिसमें बेंच, साइनबोर्ड, लाइट एवं सौन्दर्यीकरण के अन्य कार्य भी शामिल हैं।

इस अवसर पर रविदास महासभा के अध्यक्ष श्री विश्वनाथ एवं पूर्व विधायक श्री बेचा राम ने संत रविदास के जीवन एवं गुरु गोरक्षनाथ से संबंधों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। संवाद कार्यक्रम के अन्तर्गत कई वक्ताओं ने अपनी बातों को मुख्यमंत्री जी के समक्ष रखा।
कार्यक्रम में जनप्रतिनिधिगण तथा जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More